इकोनॉमिक कॉरिडोर जी-20 के सबसे बड़े परिणामों में से एक: सऊदी क्राउन प्रिंस

इकोनॉमिक कॉरिडोर जी-20 के सबसे बड़े परिणामों में से एक: सऊदी क्राउन प्रिंस

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की राजकीय यात्रा पर सचिव (सीपीवी और ओआईए) औसाफ सईद ने कहा कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने भारत को जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए बधाई दी।

दोनों देशों ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर के लॉन्च पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि ये भारत की अध्यक्षता में जी-20 की सबसे बड़े परिणामों में से एक है।

औसाफ सईद ने कहा कि दोनों पक्षों ने पश्चिमी तट रिफाइनरी परियोजनाओं के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए अपना पूरा समर्थन व्यक्त किया। दोनों पक्ष 100 अरब डॉलर के निवेश जिसका सऊदी पक्ष ने वादा किया था, उसे चैनलाइज करने के लिए एक संयुक्त कार्य बल स्थापित करने पर सहमत हुए।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक निगरानी समिति का गठन किया जाएगा, जो इन रिफाइनरी परियोजनाओं में प्रगति दोनों पक्षों द्वारा निर्धारित योजना के अनुसार हो। इससे पहले राष्ट्रपति भवन में स्वागत के बाद पीएम मोदी और सऊदी क्राउन प्रिंस ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया।

इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल पीएम के साथ दिखे। बैठक के बाद हैदराबाद हाउस में आयोजित भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक में हुए समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

द्विपक्षीय बैठक के बाद प्रिंस सलमान ने कहा, “मैं आपको जी 20 शिखर सम्मेलन के प्रबंधन और मध्य पूर्व, भारत और यूरोप को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे सहित हासिल की गई पहलों के लिए बधाई देता हूं, जिसके लिए आवश्यक है कि हम इसे वास्तविकता में बनाने के लिए लगन से काम करें।

वहीं, पीएम मोदी ने इस बैठक के बाद कहा कि आज की बैठक से हमारे संबंधों को एक नई दिशा मिलेगी और हमें मिलकर मानवता की भलाई के लिए काम करते रहने की प्रेरणा मिलेगी। कल हमने भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच कॉरिडोर स्थापित करने के लिए ऐतिहासिक शुरुआत की है।

इससे न केवल दोनों देश आपस में जुड़ेंगे बल्कि एशिया, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक सहयोग, ऊर्जा के विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी को बल मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles