इस साल 1,75,000 तीर्थयात्री हज पर जाएंगे, भारत और सऊदी अरब के बीच हुआ समझौता

इस साल 1,75,000 तीर्थयात्री हज पर जाएंगे, भारत और सऊदी अरब के बीच हुआ समझौता

भारत सरकार ने हज 2023 के लिए सऊदी अरब के साथ एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत इस साल भारत से 175000 तीर्थयात्री हज के लिए जाएंगे। न्यूज पोर्टल पर छपी खबर के मुताबिक हज कमेटी के सदस्य एजाज हुसैन ने कहा कि हज 2023 के फॉर्म बहुत जल्द उपलब्ध होंगे।

ग़ौरतलब है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कई बैठकें की हैं ताकि तीर्थयात्रियों को पिछली यात्रा की तुलना में इस वर्ष बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएं। एजाज हुसैन ने कहा कि इस साल हज कमेटी ऑफ इंडिहज कमेटी ऑफ इंडिया ने या ने सभी खामियों को दूर करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं और यह सुनिश्चित किया है कि भारत के सभी तीर्थयात्री पहले की तुलना में आसानी से हज कर सकें। गौरतलब है कि इस साल महिलाएं बिना महरम के भी हज पर जा सकती हैं।

उन्होंने कहा कि हर हाजी को बिना किसी समस्या के ज़मज़म का पानी मिलेगा। एजाज हुसैन ने कहा कि जल्द ही ऑनलाइन हज फॉर्म उपलब्ध होंगे और चयनित तीर्थयात्रियों की सूची कम से कम समय में उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को अपना सामान पैक करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा और उन्हें इससे संबंधित हज हाउस में अनुकूल सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। हज प्रशिक्षण कार्यक्रम भी काफ़ी पहले आयोजित किया जाएगा।

हज के लिए सऊदी अरब द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, लोग तब तक हज पर नहीं जा सकते जब तक कि उनके पास हज वीजा न हो या वह सऊदी अरब में नहीं रहते हों। सऊदी अरब मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि उसने राज्य में रहने वाले तीर्थयात्रियों के लिए 2023 में हज के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है, जिसमें पैकेज 3,984 रियाल (1,062 डॉलर) से शुरू हो रहे हैं। घरेलू तीर्थयात्रियों (अरब के निवासियों) के पास हज पैकेज के लिए एकमुश्त भुगतान करने के बजाय तीन किस्तों में भुगतान करने का विकल्प है, जैसा कि पिछले वर्षों में हुआ था।

मंत्रालय ने कहा कि संभावित तीर्थयात्री अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए कुल लागत का 20 प्रतिशत आंशिक भुगतान कर सकते हैं। पंजीकरण तिथि के 72 घंटों के भीतर डाउन पेमेंट किया जाना चाहिए। दूसरी और तीसरी किस्त लागत का 40 प्रतिशत होगी। यदि भुगतान समय पर किया जाता है, तभी तीर्थयात्रियों की हज यात्रा की स्थिति की “पुष्टि” की जाएगी। यदि भुगतान पूरा नहीं किया जाता है, तो बुकिंग रद्द कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles