भारतीय टीम के आगे कठिन लक्ष्य, जीतना है तो तोड़न होगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम के आगे कठिन लक्ष्य, जीतना है तो तोड़न होगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गई भारतीय टीम को वनडे सीरीज में क्लीनस्वीप से बचने के लिए असाधारण प्रदर्शन करना होगा।

भारतीय टीम को क्लीन स्वीप की जिल्लत से बचने के लिए कठिन लक्ष्य को हासिल करना होगा। पहले दो मैच हारकर सीरीज गंवाने वाली टीम इंडिया का प्रदर्शन तीसरे मैच में भी औसत से भी कम दर्जे का रहा। भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बड़े स्कोर तक पहुंचने से नहीं रोक सके।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक ने ओपनिंग करते हुए शानदार 124 रन बनाए। वहीं पहले मैच में शतक जमाने वाले रासी वैन डर डुसैं से ने भी 52 रनों की उपयोगी पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच हुई चौथे विकेट के लिए हुई 144 रनों की साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 287 रनों का स्कोर खड़ा करते हुए भारतीय टीम को 288 रनों का लक्ष्य दिया है जो इस मैदान पर बेहद मुश्किल नजर आ रहा है। अब तक इस मैदान पर कोई भी टीम 259 रनों से ज्यादा का टारगेट हासिल नहीं कर सकी है।

भारतीय टीम के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने सबसे उपयोगी गेंदबाज की। दाएं हाथ के इस तेज गति के गेंदबाज ने तीन विकेट हासिल किए वहीं जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर ने भी दो-दो विकेट हासिल किए। यजुवेंद्र चहल को एक सफलता मिली। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से निराश किया उन्होंने रासी वैन डर डुसैं के दो कैच टपकाए जिसके बाद उन्होंने अर्धशतक लगाने के साथ-साथ डिकॉक के साथ बेहतरीन शतकीय साझेदारी भी की।

पूर्व कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने हालाँकि बेहतरीन फील्डिंग करते हुए अच्छे कैच पकडे लेकिन उनकी मेहनत पर ऋषभ पंत ने पानी फेर दिया।

इस से पहले टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनने वाले भारतीय कप्तान के फैसले को तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने तीसरे ओवर में ही सफलता दिलाते हुए सही साबित कर दिया था। मलान के 1 रन पर आउट होने के बाद ही कप्तान टेम्बा बावुमा भी 8 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे वहीं 15 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर एडेन मार्करम भी दीपक चाहर का शिकार बन गए लेकिन उसके बाद डीकॉक और रासी विकेट पर जम गए और दोनों ने 19,4 ओवर में ही साउथ अफ्रीका को 100 रन के पार पहुंचा दिया।

क्विंटन डिकॉक ने अर्धशतक लगाने के बाद आक्रमकता के साथ बल्लेबाजी की तथा 108 गेंदों में अपना 17वां शतक पूरा किया। हालाँकि दक्षिण अफ्रीका ने डिकॉक का विकेट तीसवे ओवर में ही गँवा दिया लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे। डिकॉक और रासी के आउट होने के बाद डेविड मिलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अंतिम ओवरों में तेजी से 44 रन जोड़े और अफ्रीका को 287 रनों तक पहुंचाया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles