क्या सच में होगी Facebook, Instagram और Twitter की छुट्टी?

क्या सच में होगी Facebook, Instagram और Twitter की छुट्टी? पूरा मामला जानने के लिए पढ़ें, अगर आपसे कहा जाए कि अब से Facebook, Instagram और Twitter आप नहीं चला सकते तो आपका क्या रिएक्शन होगा? लेकिन जानकारी के लिए यह बता दें कि यह सच है, बात दरअसल यह कि आज 25 मई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना

प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ़ से नियमों का पालन करने के लिए दिया जाने वाला समय समाप्त हो रहा है, ऐसे में अगर Facebook, Instagram और Twitter ने नियमों का पालन नहीं किया तो बंद हो जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय की तरफ़ से 25 फ़रवरी 2021 को 3 महीने का समय दिया था, इन तीन maheenon में डिजिटल कंटेंट को रेग्यूलेट करने के आदेश दिए गए थे, इसके लिए कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारी आदि को नियुक्त करने के लिए भी कहा गया था।

केंद्र सरकार का कहना था कि जिन्हें भी नियुक्त किए जाने वाले का कार्यक्षेत्र भारत में ही होना चाहिए, साथ ही यह भी कहा गया था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना पड़ेगा।

नियमों के तहत यह भी कहा गया था कि अगर कोई कंप्लेंट मिलती है तो 24 घंटे के भीतर उसे स्वीकार करते हुए 15 दिनों में कार्यवाही करनी होगी और अगर कार्यवाही नहीं हुई तो उसका कारण बताना होगा।

Koo को छोड़कर दूसरे किसी माध्यम ने अभी तक गाइडलाइंस का पालन नहीं किया है, Koo की प्राइवेसी पॉलिसी, टर्म्स ऑफ़ यूज़ और कम्यूनिटी गाइडलाइंस पर लागू नियमों की ज़रुरतों को दर्शाते हैं, इसके अलावा, Koo ने भारतीय निवासी मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और ग्रीवियंस ऑफिसर के सपोर्ट के साथ एक डिलिजेंस एंड ग्रीवियंस रेड्रेसल मैकेनिज्म को लागू किया है।

क्या है नया डिजिटल एथिक्स कोड:
नए डिजिटल एथिक्स कोड के साथ, सरकार का टार्गेट एक प्रोग्रेसिव इंस्टीट्यूशनल मैकेनिज्म बनाना है, केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि स्ट्रीमिंग सेवाओं के ग़लत इस्तेमाल को रोकने और गलत जानकारियों के सोर्स का खुलासा करने और 24 घंटे के अंदर उसे हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles