राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा दोनों दुविधा में गिरफ्तार

राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा दोनों दुविधा में गिरफ्तार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस वर्ष जो बजट प्रस्तुत किया है वह उनकी राजनीतिक समझ की ओर इशारा करता है। उनका बजट सार्वजनिक था और विधानसभा चुनावों को देखते हुए बनाया गया था। राजस्थान कांग्रेस और भाजपा दोनों आंतरिक झगड़ों से जूझ रहे हैं और इससे दोनों पार्टियों को नुकसान पहुंच रहा है।

कांग्रेस पार्टी का गृह युद्ध सुर्खियों में है क्योंकि कांग्रेस पार्टी राजस्थान में सत्ता में है, और जिस सरगर्मी और गतिविधि के साथ सचिन पायलट ने पिछले विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी को एकजुट किया था, यह आशा की गई थी कि शायद राजस्थान की कमान उनके हाथों में दिया जाएगा, लेकिन पार्टी के शीर्ष कमान ने पार्टी को अशोक गहलोत के हाथों में दिया और सचिन पायलट को केवल उप मुख्यमंत्री के पद से संतुष्ट होना पड़ा।

सचिन पायलट दुखी हैं कि उनकी कड़ी मेहनत के बावजूद, उन्हें इसका इनाम नहीं मिला,जबकि अशोक गहलोत,जो अपनी आयु के कारण इतना सक्रिय नहीं थे उन्हें मुख्यमंत्री का पद दे दिया गया। यह राजस्थान कांग्रेस में गड़बड़ी का एक महत्वपूर्ण कारण है। अतीत में, राजस्थान में सचिन पायलट को सत्ता दिलाने के लिए पार्टी के शीर्ष कमान पर लगातार दबाव डाला गया, लेकिन शीर्ष नेतृत्व अशोक गाहलोत की राजनीतिक रणनीति और संगठन पर उनकी मज़बूत पकड़ के कारण कोई निर्णय नहीं ले पा रहा है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान, पार्टी ने नेतृत्व को बदलने की कोशिश की, जिसका विपरीत प्रभाव पड़ा और एक बार फिर ऐसा लगा जैसे कांग्रेस तितर -बितर हो जाएगी। यह पहली बार नहीं था कि इस तरह का माहौल पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा बनाया गया था। सचिन पायलट ने पहले कुछ विधायकों का एक अलग समूह बनाकर सत्ता में आने की कोशिश की थी, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके। राजनीतिक हलकों में, यह भी अनुमान लगाया जा रहा था कि सचिन पायलट को भाजपा से समर्थन मिल रहा है, इसलिए वसुंधरा राजे सिंधिया भाजपा की मदद से गठित ऐसी किसी भी सरकार के गठन के खिलाफ थीं जिसमें उन्हें अनदेखा कर दिया जाए।

वसुंधरा राजे सिंधिया और अशोक गहलोत के बीच गर्मजोशी की खबर भी हाल ही में सुनी गई थी। राजस्थान में विधानसभा चुनाव बहुत दूर नहीं हैं और न ही लोकसभा चुनाव। राजस्थान भाजपा गुटबाज़ी को लेकर परेशान है क्योंकि भाजपा में भी कई नेता अपने आपको मुख्यमंत्री पद का दावेदार समझ रहे हैं जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया प्रमुख रूप से शामिल हैं जिन्हें नज़र अंदाज़ करना बीजेपी के लिए जोखिम भरा काम हो सकता है।

वसुंधरा राजे के आलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत उन प्रमुख दावेदारों में से एक हैं, जिन्हें केंद्रीय नेतृत्व द्वारा पसंद किया जाता है और उनकी पार्टी पर पकड़ अन्य नेताओं की तुलना में बेहतर है। वसुंधरा राजे को केंद्रीय नेतृत्व उनके काम करने के तरीके से पसंद नहीं करता और इसका अंदाज़ा पिछले विधानसभा चुनाव से भी लगाया जा सकता है। सिंधिया परिवार के अधिकांश नेताओं के बारे में यही शिकायत है कि उनके लक्ष्य पूरी तरह से अलग हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में भी लोगों की यही शिकायत थी और पार्टी का एक बड़ा वर्ग उनकी महाराजा छवि से नाखुश था।

यही कारण है कि मध्य प्रदेश में, भाजपा को कांग्रेस से असंतुष्ट नेताओं को तोड़ने में ज्यादा कठिनाई नहीं हुई। मध्य प्रदेश की राजनीति में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कारनामा किसी से भी छिपा नहीं है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मिलकर कमल नाथ सरकार को गिराना आसान हो गया था और इसी कारण ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्रमें मंत्री बन गए , हालाँकि भाजपा में उनका क्या महत्त्व है कांग्रेस के नेता अक्सर इस पर एक चुटकी लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles