भारत एक युवा देश है, इसे अपनी ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता है: डोभाल

भारत एक युवा देश है, इसे अपनी ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता है: डोभाल

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना पर भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का कहना है कि एएनआई न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में डोभाल ने अग्नि पथ योजना को लेकर कई बातें कही हैं.

डोभाल का कहना है कि हम कल जो कर रहे थे, अगर भविष्य में भी करते रहे तो सुरक्षित रहेंगे, ये जरूरी नहीं है। अगर हमें कल की तैयारी करनी है, तो हमें बदलना होगा। ये इसलिए जरूरी था क्योंकि भारत के आसपास का माहौल बदल रहा है। डोभाल का कहना है कि आज सेना में भारत में बनी एके-203 के साथ एक नई असॉल्ट राइफल जोड़ी जा रही है। ये दुनिया की सबसे बेहतरीन असॉल्ट राइफल है। सैन्य उपकरण काफी प्रगति कर रहे हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में कई संरचनात्मक सुधार हुए हैं। CDS का विषय लगभग 25 वर्षों से है। राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका। आज हमारी रक्षा एजेंसी की अपनी अंतरिक्ष स्वतंत्र एजेंसी है। रेजीमेंट के नियमों से नहीं होगी छेड़छाड़, रहेगी रेजीमेंट अकेले अग्नि वीर कभी पूरी सेना नहीं होगी, अग्नि वीर केवल पहले 4 वर्षों में भर्ती होने वाले युवा होंगे। बाकी सेना अनुभवी लोगों से बनेगी। अजीत डोभाल ने इंटरव्यू में कहा कि बदलते वक्त के साथ सेना में बदलाव जरूरी है। इसे एक नजरिए से देखने की जरूरत है। अग्नि पथ अपने आप में एक अकेली योजना नहीं है।

अग्नि पथ योजना के विरोध पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और आरोपी की पहचान हो गई है। उचित जांच के बाद हम कह सकते हैं कि इसके पीछे क्या बल था। इसकी गहन जांच होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles