इराक और सीरिया में ‘इजरायली ठिकानों’ पर ईरान का हमला

इराक और सीरिया में ‘इजरायली ठिकानों’ पर ईरान का हमला

सोमवार और मंगलवार की रात के बीच, ईरान ने “मोसाद मुख्यालय” और “ईरानी विरोधी आतंकवादियों” को निशाना बनाने का दावा करते हुए इराक और सीरिया में मिसाइल हमले किए। हालांकि इन हमलों के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है। इराक ने इसे अपनी संप्रभुता पर हमला बताते हुए इसके विरोध में ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है, जबकि अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए बगदाद में तेहरान के प्रतिनिधि को बुलाया है।

इराक में अमेरिकी दूतावास के पास हमला
इराकी शहर एरबिल में अमेरिकी दूतावास के पास एक बेहद पॉश इलाके में ईरानी मिसाइल हमले में कम से कम 4 लोग मारे गए और 6 घायल हो गए। यह इराक के कुर्द क्षेत्र का मुख्य क्षेत्र है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने हमले से पहले की तैयारियों का एक वीडियो भी जारी किया है, जिससे पता चलता है कि एक से ज्यादा मिसाइलें दागी गईं।

हमले के संबंध में एक बयान में, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कुर्द क्षेत्र में “मोसाद के मुख्यालय” को निशाना बनाने का दावा किया है। इराक में हुए इस हमले में देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन समेत कई लोग मारे गए हैं।

सीरिया में आईएसआईएस को निशाना बनाया गया
इसके साथ ही इजराइल ने सीरिया में ”आतंकवादी ठिकानों” पर हमला करने का भी दावा किया है। इस संबंध में जारी एक अन्य बयान में कहा गया है कि सीरिया में दाएश समेत कई आतंकवादी गतिविधियों को निशाना बनाकर नष्ट कर दिया गया है। ईरान ने इराक में हुए इन हमलों को मारे गए कमांडर जनरल सुलेमानी की चौथी बरसी पर उनकी दरगाह पर हुए आत्मघाती हमलों का जवाब बताया है।

इराक ने ईरान से राजदूत को वापस बुलाया
मिसाइल हमलों को इराक की राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के खिलाफ बताते हुए इराक ने अपने राजदूत नासिर अब्दुल मोहसिन को वापस बुला लिया है। इसके साथ ही इराक ने बगदाद में ईरानी दूतावास के प्रभारी को तलब कर इस हमले पर अपना आक्रोश भी जताया है। इराक ने हमले को “इराक गणराज्य का स्पष्ट उल्लंघन बताया, जो अच्छे पड़ोसी और अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांतों के खिलाफ है।

इराक के कुर्द क्षेत्र के प्रधानमंत्री मसरूर बरजानी ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए कहा है कि ”इन हमलों की कोई जरूरत नहीं थी और अब कोई स्पष्टीकरण पेश नहीं किया जा सकता है। अमेरिका ने भी हमलों की निंदा की है और कहा है कि ईरान अकेले रहने दो वाली नीति पर काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles