तुर्की की निगरानी में 2,500 आतंकवादियों को सीरिया से यूक्रेन भेजा गया

तुर्की की निगरानी में 2,500 आतंकवादियों को सीरिया से यूक्रेन भेजा गया सामरिक सुरक्षा मुद्दों पर सीरियाई विश्लेषक सईद फ़ार्स अल-सईद ने आज बुधवार 2 मार्च को कहा कि तुर्की ख़ुफ़िया सेवा की देखरेख में क़रीब 2,500 आतंकवादी यूक्रेन में घुसने की तैयारी कर रहे हैं।

तुर्की के इस हलचल पर अल-मलुमा समाचार वेबसाइट के साथ एक साक्षात्कार में फ़ार्स अल-सईद ने कहा कि सीरिया के इदलिब प्रांत में मौजूद 2,500 आतंकवादी सीरिया के खिलाफ युद्ध में भाग लेने के लिए तैयार हैं। सीरियाई विश्लेषक ने कहा कि तुर्की की खुफिया सेवा इन आतंकवादियों को पोलैंड और फिर यूक्रेन में स्थानांतरित करने की निगरानी करेगी और इनमें से अधिकांश आतंकवादियों के पास सीरियाई, अरब या चेचन नागरिकता है।

तुर्की आतंकवादियों के पोलैंड और वहां से यूक्रेन तक रूसी सेना का मुकाबला करने के लिए सुरक्षित मार्ग के लिए क्रॉसिंग हासिल करने के लिए एक आदर्श तैयार कर रहे हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति  रजब तय्यब अर्दोग़ान ने शुक्रवार को मास्को द्वारा डेनबास क्षेत्र में एक विशेष सैन्य अभियान का आदेश देने के एक दिन बाद डेनबास क्षेत्र में रूस के विशेष सैन्य अभियान का मुकाबला करने में यूक्रेन को नाटो और यूरोपीय संघ की सहायता की कमी की आलोचना की। रजब तय्यब अर्दोग़ान ने कहा था कि नाटो को अधिक निर्णायक होना चाहिए। रूस पर इसका हमला और केवल निंदा ही पर्याप्त नहीं है। आज तक पश्चिम केवल यूक्रेन पर ही सलाह दे रहा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलिंस्की ने भी शनिवार को यूक्रेन का समर्थन करने के लिए रजब तय्यब अर्दोग़ान को धन्यवाद दिया। दूसरी ओर यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ गया है तुर्की ने बार-बार मध्यस्थता की भूमिका निभाने की इच्छा व्यक्त की है और एक बैठक आयोजित करने की पेशकश की है जहां दोनों पक्षों के अधिकारी मतभेदों पर चर्चा कर सकते हैं। तुर्की के विपरीत सीरियाई राष्ट्रपति कार्यालय ने यूक्रेन पर मास्को की स्थिति के लिए दमिश्क के समर्थन की सूचना दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles