यूएई के लिए संकट, खाड़ी देशों से आयात कानूनों में बदलाव करेगा सऊदी

यूएई के लिए संकट, खाड़ी देशों से आयात कानूनों में बदलाव करेगा सऊदी सऊदी अरब और यूएई के संबंधों में जारी तनाव खुलकर सामने आ गया है।

यूएई के लिए चुनौतियां खड़ी करते हुए सऊदी अरब फारस की खाड़ी के देशों से आयात कानूनों में संशोधन करने जा रहा है।

लेबनान 24.com की रिपोर्ट के अनुसार खाड़ी सहयोग परिषद के सदस्य देशों से आयात करने के नियमों में सऊदी अरब ने संशोधन किया है ताकि मुक्त क्षेत्रों में बनाए गए सामान या उसमें शामिल इस्राईली उत्पादों को मिलने वाला सीमा शुल्क खत्म किया जा सके।

जानकार सूत्रों के अनुसार सऊदी अरब दवारा आयात नियमों में संशोधन संयुक्त अरब अमीरात के लिए एक चुनौती है। क्योंकि सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के बीच विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा चल रही है। यह प्रतिस्पर्धा तुर्की और इस्राईल से संबंधों को लेकर भी जारी है।

इसके अलावा क्षेत्र का सबसे बड़ा निर्यातक होने के हिसाब से सऊदी अरब का प्रयास है कि वह अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता ले आए और अपने नागरिकों के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा करते हुए अपनी अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता को कम कर सके।

सऊदी अरब अपने नए कानूनों को अगले सप्ताह से लागू कर देगा। इस रिपोर्ट के अनुसार वह कंपनियां जिनमें 25% से भी कम स्थानीय कर्मचारी होंगे उन्हें मिलने वाली कानूनी छूट को खत्म कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles