यरूशलम में दूतावास खोलने के फैसले से पीछे हटा सर्बिया

यरूशलम में दूतावास खोलने के फैसले से पीछे हटा सर्बिया सर्बिया ने यरुशलम में अपना दूतावास स्थानांतरित करने के फैसले को टाल दिया है।

यरुशलम में अपने दूतावास को स्थानांतरित करने के फैसले से पीछे हटते हुए सर्बिया के राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि वह अपने दूतावास को अतिगृहित यरूशलम में स्थानांतरित नहीं करेंगे।

shorouknews.com की रिपोर्ट के अनुसार सर्बिया और वाशिंगटन के बीच हुए समझौते अनुसार सर्बिया को तल अवीव से यरूशलम अपना दूतावास स्थानांतरित करने के लिए जो समय सीमा दी गई थी वह बृहस्पतिवार को ही खत्म हो गई थी।

सर्बिया के राष्ट्रपति ने कहा है कि तल अवीव से यरूशलम दूतावास स्थानांतरित करने जैसी प्रतिबद्धता बेकार है।

सर्बिया के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर ने कहा कि तल अवीव से यरूशलम अपने दूतावास को स्थानांतरित करना है या नहीं, और ऐसा कब करना है, अंतरराष्ट्रीय कानून और अपने राष्ट्रीय हितों के अनुसार यह निर्णय लेने का अधिकार सिर्फ सर्बिया का है और यह हम पर ही निर्भर करता है।

उन्होंने कहा की इस्राईल शासन ने कोसोवो को मान्यता दे दी है। अमेरिका और यूरोपीय संघ से इस सिलसिले में बातचीत करेंगे और इस मुद्दे पर भविष्य में निर्णय लेंगे।

उन्होंने कहा कि हम इस्राईल शासन के साथ अपने संबंधों का सम्मान करते हैं लेकिन उसके साथ साथ हमें अपने आत्मसम्मान का भी ध्यान रखना चाहिए।

याद रहे कि सर्बिया ने सितंबर 2020 में इस्राईल के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की देखरेख में संबंधों को सामान्य करते हुए आर्थिक समझौते किए थे। इस समझौते के अनुसार सर्बिया को 1 जुलाई 2021 में तल अवीव से अपने दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles