ब्रिटेन की इस्राइल से बढ़ी नज़दीकियां, दूतावास को येरुशलम ले जाने पर विचार

ब्रिटेन की इस्राइल से बढ़ी नज़दीकियां, दूतावास को येरुशलम ले जाने पर विचार

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस इस्राइल में अपने दूतावास को तल-अवीव से येरुशलम स्थानांतरित करने पर विचार कर रही हैं। ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के मौके पर इस्राइल के प्रधानमंत्री यायर लैपिड के साथ एक बैठक में कहा कि उनकी सरकार इस्राइल में ब्रिटिश दूतावास को तल-अवीव से येरुशलम ले जाने पर विचार कर रही है।

मुलाक़ात के बाद, प्रधान मंत्री यायर लैपिड ने अपने ट्वीट में ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस को इस्राइल का मित्र बताते हुए लिखा कि वह तल-अवीव से येरुशलम में ब्रिटिश दूतावास के स्थानांतरण पर विचार करने के लिए उनके आभारी हैं। इस्राइल के प्रधान मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि दोनों पक्ष सहयोगी के रूप में अपने संबंधों को मजबूत करेंगे।

ध्यान दें कि 1967 में इस्राइल ने येरुशलम के पूर्वी हिस्से पर कब्जा कर लिया था और इसे अपनी राजधानी के रूप में दावा करता है, लेकिन इसे कभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है और यह हमेशा एक विवादास्पद मुद्दा रहा है। यही कारण है कि इस्राइल में लगभग सभी देशों के दूतावास तल-अवीव में हैं, लेकिन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दिसंबर 2017 में अमेरिकी दूतावास को तल-अवीव से येरुशलम स्थानांतरित कर दिया और येरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बाद, पराग्वे ने भी अपनी राजधानी को यरुशलम में स्थानांतरित कर दिया, लेकिन बाद में इसे वापस तल-अवीव ले आया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फिलिस्तीनियों का यह भी दावा है कि उनके भविष्य के स्वतंत्र और स्वतंत्र राज्य फिलिस्तीन की राजधानी बैतुल मुक़द्दस है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles