नेतन्याहू को हटाकर नई सरकार बनाने की तैयारी में इस्राईल

नेतन्याहू को हटाकर नई सरकार बनाने की तैयारी में इस्राईल, इस्राईल के विपक्षी दल के नेता ने बुधवार को प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अपदस्थ करने और रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ के नेतृत्व में कई दलों की सहमति के बाद जल्द ही एक नई सरकार का घटन करेंगे।

रायटर्स के अनुसार नेतन्याहू अपने 12 साल के कार्यकाल में देश और विदेश में अक्सर ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्ति के रूप में जाने जाते है। ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि उनके कार्यकाल के अंत से घरेलू राजनीतिक उथल-पुथल से भी देश को राहत मिल सकती है, लेकिन इस्राईल की विदेश नीति में बड़े बदलाव की संभावना कट्टर अमेरिकी सहयोगी से बहुत कम ही दिखाई दे रही है।

23 मार्च को होने वाले अनिर्णायक चुनाव के मद्देनजर रूढ़िवादी नेतन्याहू के विफल रहने के बाद, यायर लैपिड को एक मध्यमार्गी के रूप में नेतन्याहू के बाद अगला गठबंधन बनाने का काम सौंपा गया है, जिसके पास अंतिम स्लेट पेश करने के लिए बुधवार की आधी रात (2100 GMT) तक का समय है।

57 वर्षीय पूर्व टीवी होस्ट और लेखक लैपिड ने अभी तक अपने मुख्य साथी, राष्ट्रवादी नफ्ताली बेनेट के साथ एक भी समझौता नहीं किया है, जो दो पुरुषों के बीच प्रस्तावित रोटेशन के तहत पहले प्रीमियर के रूप में काम करेगा।

लैपिड की येश एटिड पार्टी और गैंट्ज़ के मध्यमार्गी ब्लू एंड व्हाइट ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि वे “सरकार की रूपरेखा और लोकतंत्र और इस्राईली समाज की मजबूती से संबंधित मुख्य मुद्दों पर सहमत हुए हैं”। पार्टियों ने कहा कि गैंट्ज़ नए मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री बने रहेंगे।

71 वर्षीय नेतन्याहू ने लैपिड के साथ बातचीत कर रहे बेनेट और दो अन्य दक्षिणपंथियों को बदनाम करने की कोशिश करते हुए कहा कि वे इस्राईल की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं । उनका कहना हैं कि वह अभी भी अगली सरकार बनाने में सक्षम हैं।

लैपिड के एक प्रवक्ता ने कहा कि वामपंथी मेरेत्ज़ और केंद्र-वाम लेबर पार्टियों के साथ-साथ पूर्व रक्षा मंत्री एविग्डोर लिबरमैन की राष्ट्रवादी इस्राईल बेइटेनु पार्टी के साथ भी सौदे किए गए हैं।

संयुक्त अरब सूची भी गठबंधन में शामिल होने के लिए बातचीत कर रही थी। अगर ऐसा होता है, तो ये इस्राईल के इतिहास में पहली बार होगा कि एक स्वतंत्र अरब पार्टी सरकार का सदस्य बनेगी।

लैपिड के साथ वार्ता में शामिल एक सूत्र ने कहा कि प्रस्तावित नई सरकार हॉट-बटन वैचारिक मुद्दों जैसे कि वेस्ट बैंक के कब्जे वाले क्षेत्र को कब्जा करना या सौंपना से बचकर आम सहमति बनाए रखने की कोशिश करेगी,

यदि लैपिड बुधवार की समय सीमा तक सरकार बनाने का दावा नहीं पेश कर पाते – एक गठबंधन बनाने के लिए 28-दिवसीय राष्ट्रपति के जनादेश के अंत को चिह्नित करते हुए – तो संसद के पास एक नए उम्मीदवार पर सहमत होने के लिए तीन सप्ताह का समय होगा। अगर यह विफल हो जाता है, तो इस्राईल में एक और चुनाव होगा और ये दो वर्षों में यह पाँचवाँ चुनाव होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles