नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल करने की मांग तेज़ को

नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल करने की मांग तेज़ को

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रतिद्वंद्वियों ने सोमवार को एकता गठबंधन को अंतिम रूप देने की मांग की जिसके तहत अनुभवी इस्राईली नेता को बेदखल होना पड़ेगा।

71 वर्षीय नेतन्याहू अपनी पीढ़ी के प्रमुख राजनीतिक व्यक्ति हैं और उनको चुनौती देने वालों में बहुत कम समानता है । उन्होंने दो वर्षों में चार गतिरोध चुनावों को देखा है।

लैपिड के साथ बातचीत करने के कारण बेनेट और अन्य दक्षिणपंथियों को बदनाम करने के लिए नेतन्याहू ने उन्हें “शताब्दी का धोखेबाज़” करने वाला कहते हुए कहा कि ये सब इस्राईल को प्रभावित करेगा।

बताते चले कि नेतन्याहू को अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें मुख्यतः रिश्वतखोरी, धोखाधड़ी और विश्वास के उल्लंघन के लिए भ्रष्टाचार का मुकदमा इत्यादि शामिल है लेकिन वह सभी आरोपों से इनकार करते हैं।
नेतन्याहू समर्थक दैनिक इस्राईल ह्योम ने लैपिड के साथ बातचीत में एक अन्य दक्षिणपंथी बेनेट और गिदोन सार को “वामपंथ की सेवा में” बताया। नेतन्याहू ने उनके लिए दरवाजा खुला रखा है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वह अभी भी अगली सरकार बनाने में सक्षम हैं।

रायटर्स के अनुसार लैपिड के जवाबी हमले को नियंत्रित किया गया है लेकिन एक टेलीविजन में उन्होंने कहा, “अब से एक सप्ताह बाद, इज़राइल राज्य एक नए युग में हो सकता है। जो कुछ हो रहा है यह सब शांत हो जाएगा। मंत्री बिना उकसाए, बिना झूठ बोले, बिना किसी डर के काम पर जाएंगे,”

हालांकि उन्होंने बेनेट को “मेरे दोस्त, नामित प्रधान मंत्री” के रूप में वर्णित किया और बुधवार से पहले एक समझौते की आवाज उठाई, लैपिड ने चेतावनी दी: “नई सरकार के गठन के रास्ते में अभी भी बहुत सारी बाधाएं हैं।

विपक्ष के प्रमुख यायर लापिड ने वैचारिक रूप से भिन्न प्रतिद्वंद्वियों की “बदलाव” सरकार के लिए रविवार को कट्टर राष्ट्रीय नफ्ताली बेनेट से समर्थन हासिल किया।

इस समझौते में बेनेट लैपिड के साथ एक रोटेशन के तहत प्रधान मंत्री के रूप में पहले काम करेंगे, इस समझौते को बुधवार की मध्यरात्रि (2200GMT) की समय सीमा तक अंतिम रूप दिया जाना चाहिए।

यदि बेनेट और लैपिड बुधवार की समय सीमा से चूक जाते हैं, तो संसद एक नए गठबंधन के लिए एक उम्मीदवार का चयन कर सकती है। अगर वह विफल हो जाता है, तो देश में पांचवां चुनाव होता है।

हालांकि, एक सूत्र ने बेनेट-लैपिड पावर-शेयरिंग वार्ता पर जानकारी दी, जिसमें उदार और केंद्र-वामपंथी दल भी शामिल हैं, ने कहा कि अंतिम दिशा में “महत्वपूर्ण प्रगति” हुई है, यह कहते हुए: “बहुत कुछ है जो अलग होने की तुलना में एकजुट होता है। ”

बेनेट, एक पूर्व रक्षा मंत्री, और लैपिड, एक पूर्व वित्त मंत्री, दोनों शिक्षा और स्वास्थ्य में निवेश करना चाहते हैं, और COVID-19 महामारी से आर्थिक अस्वस्थता को दूर करना चाहते हैं।

हालांकि नए गठबंधन का मतलब संभवतः इस्राईल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर गठबंधन सहयोगियों के बीच स्पष्ट नीतिगत मतभेदों के साथ गतिरोध होगा।

बेनेट ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों पर इजराईल का कब्जा करने का समर्थन किया है, जबकि उनके संभावित वामपंथी सहयोगी फिलिस्तीनियों को क्षेत्र सौंपने के लिए बहस कर रहे हैं। वार्ता के बारे में जानकारी देने वाले सूत्र ने संकेत दिया कि बेनेट और लैपिड इस मुद्दे को दरकिनार करने के लिए सहमत हुए थे।

इज़राइल के वित्तीय बाजार सोमवार को ज्यादातर अपरिवर्तित रहे और शेकेल 3.25 प्रति डॉलर पर स्थिर रहा।
एक बार गठबंधन बनने के बाद, निवेशक 2021 के राज्य के बजट के पारित होने की उम्मीद करेंगे। दो साल के राजनीतिक गतिरोध के कारण, इज़राइल 2019 के बजट के प्रो-रेटेड संस्करण का उपयोग कर रहा है, जिसे 2018 के मध्य में अनुमोदित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles