ईरान परमाणु समझौते को लेकर इस्राईल की चिंताएं बढ़ी

ईरान परमाणु समझौते को लेकर इस्राईल की चिंताएं बढ़ी  ईरान परमाणु समझौते में अमेरिका की वापसी को लेकर हो रही वार्ता को लेकर इस्राईल की चिंता बढ़ गई है।

ईरान परमाणु समझौता में अमेरिका की संभावित वापसी को लेकर जारी चर्चा से संबंधित जानकारियों ने इस्राईल को चिंता में डाल दिया है।

इस्राईल ह्यूम की रिपोर्ट के अनुसार इस्राईल को जानकारी मिली है कि अमेरिका ईरान के साथ परमाणु समझौता में वापसी के लिए ईरान पर लगे सभी आर्थिक प्रतिबंधों को उठाने और उसके परमाणु कार्यक्रम पर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की निगरानी में व्यापक रियायतें देने को तैयार है। ईरान को लेकर अमेरिका की इन खबरों ने इस्राईल को चिंता में डाल दिया है।

इस समाचार पत्र ने कहा कि इस्राईल के संयुक्त सैन्य स्टाफ के प्रमुख कोखावी की वाशिंगटन यात्रा के हालांकि सफल होने की संभावना बहुत कम है लेकिन यह फिर भी एक सार्थक प्रयास है।

ईरान आज परमाणु हथियार बनाने के बहुत निकट पहुंच गया है। ईरान के परमाणु कार्यक्रम में हो रही है निरंतर प्रगति को रोकने के लिए तेहरान पर अधिकतम दबाव बनाए रखना होगा चाहे इसके लिए सैन्य विकल्प की धमकी ही क्यों ना हो।

ईरान के अगले राष्ट्रपति के रूप में इब्राहीम रईसी के चयन का स्पष्ट संकेत यह है कि तेहरान विएना परमाणु वार्ता में अपने शाही दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं लाएगा।

इसलिए आने वाले दिनों में भी इस समझौते के किसी नतीजे पर पहुंचने की उम्मीद नहीं है और यह अवधि इस्राईल के लिए एक अवसर है कि वह बाइडन प्रशासन पर इस समझौते में वापसी के निर्णय को लेकर कोई प्रभाव डाल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles