ईरान को मिलने वाले आधुनिक उपकरण को लेकर इस्राईल चिंतित

ईरान को मिलने वाले आधुनिक उपकरण को लेकर इस्राईल चिंतित

ईरान को रूस की ओर से मिलने वाले आधुनिक उपग्रह को लेकर इस्राईल गहरी चिंता में है। रायुल यौम की रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट के अनुसार इस्राईल को चिंता है कि रूस द्वारा ईरान को मिलने वाला यह आधुनिक उपग्रह खुफिया उद्देश्यों के लिए और इस्राईल से संबंधित खुफिया जानकारियां जुटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस्राईल के एक अधिकारिक न्यूज़ चैनल ने खुलासा करते हुए कहा है कि इस्राईल बेहद चिंतित है कि रूस की ओर से ईरान को दिया जाने वाला यह आधुनिक उपग्रह खुफिया जानकारियां जुटाने और अन्य खुफिया उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इस्राईल के कान चैनल ने गुप्त इस्राईल स्रोतों के हवाले से कहा है कि रुस द्वारा दिया जाने वाला यह आधुनिक उपग्रह ईरान को इस्राईल के सैन्य ठिकानों को ट्रैक करने और उनकी निगरानी करने की अभूतपूर्व क्षमता से लैस कर देगा।

ईरान इस उपग्रह के माध्यम से इस्राईल के सैन्य ठिकानों पर नजर रखने के अलावा मध्य पूर्व में उसके अन्य रणनीतिक लक्ष्यों को ट्रैक करने और उन्हें मॉनिटर करने में सक्षम होगा।

याद रहे कि अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट ने एक रिपोर्ट देते हुए इस योजना का उल्लेख करते हुए कहा था कि हाई रिवॉल्यूशन कैमरे से लैस रूस निर्मित कनोपस वी सैटेलाइट ईरान को दिया जाना है। रुस इस सैटेलाइट को अगले कुछ महीने में ही ईरान को सौंप सकता है।

रूसी सैटेलाइट कनोपस वी नागरिक उपयोग के लिए है। ईरान के नेताओं और इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने 2018 के बाद से रूस की कई यात्राएं की हैं ताकि इस संबंध में समझौते पर बातचीत की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles