ईरान के विरुद्ध परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रस्ताव का सऊदी अरब ने किया समर्थन

ईरान के विरुद्ध परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रस्ताव का सऊदी अरब ने किया समर्थन

सऊदी अरब ने ईरान के शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के प्रस्ताव का स्वागत किया है।
सऊदी अरब ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के प्रस्ताव का स्वागत किया, जिसमें कहा गया था कि ईरान को सुरक्षा उपायों के तहत अपने दायित्वों का पालन करना चाहिए, और सभी बकाया परमाणु मुद्दों को हल करने के लिए एजेंसी के साथ सहयोग करने की आवश्यकता है।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ईरान से आईएईए के साथ सहयोग करने और बिना किसी देरी के बकाया मुद्दों को हल करने का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि हमें उम्मीद है कि बोर्ड ऑफ गवर्नर्स सदस्य एजेंसी और उसके महानिदेशक का पूरा समर्थन करेंगे।

राजनयिक सूत्रों ने एएफपी को बताया कि आईएईए ने बुधवार को कहा कि उसने संयुक्त राष्ट्र परमाणु निरीक्षक के साथ सहयोग की कमी के कारण ईरान की औपचारिक रूप से आलोचना करते हुए एक प्रस्ताव अपनाया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी द्वारा लाया गया प्रस्ताव – हालांकि रूस और चीन ने इसके विरुद्ध मतदान किया था – जून 2020 के बाद से ईरान की आलोचना करने वाला पहला प्रस्ताव है।

उल्लेखनीय है कि ईरान ने 5+1 देशों के साथ परमाणु समझौता किया था, जिसके अनुसार कुछ रियायतों के बदले अपने कार्यक्रम को सीमित करना था। हालांकि ईरान द्वारा अपने दायित्वों को पूरा करने के बावजूद अमेरिका इस समझौते से पीछ हट गया था। बाद में ईरान ने भी रियायतें न मिलने के कारण अपने वादों से पीछे हट गया था।

सऊदी अरब ने ईरान के विरुद्ध प्रस्ताव का ऐसे समय में समर्थन किया है कि जब यह देश खुद परमाणु कार्यक्रम पर पश्चिमी देशों की सहायता से आगे बढ़ रहा है। सऊदी अरब को दुनिया में मानवाधिकार हननकर्ता देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles