ईरान की यूएन से इजरायल के विरूद्ध कार्रवाई की मांग

ईरान की यूएन से इजरायल के विरूद्ध कार्रवाई की मांग

सीरिया में शीर्ष इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) कमांडर की हत्या के बाद ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया है। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा, ”ईरान के प्रतिनिधि कार्यालय के माध्यम से हमने संयुक्त राष्ट्र महासचिव (एंटोनियो गुटेरेस) के साथ बातचीत की।

कनानी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सैयद रजी मूसवी की हत्या सीरिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का खुला उल्लंघन है। पिछले साल 27 दिसंबर को सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास सैयदा जैनब इलाके में हवाई हमले में आईआरजीसी के ईरान के ब्रिगेडियर जनरल सैयद रजी मौसवी की मौत हो गई थी।

वह आईआरजीसी में एक उच्च पदस्थ अधिकारी थे और सीरिया में ईरान के सैन्य अभियानों का समन्वय कर रहे थे।इजरायल ने इल्जाम लगाया है कि ब्रिगेडियर जनरल मूसवी, हिजबुल्लाह को हथियारों और सामग्रियों की आपूर्ति करने के लिए जिम्मेदार थे। बता दें कि हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला कर दिया था । इस हमले में हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागिरकों को बंधक बना लिया था।

इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी के आम, बेगुनाह नागरिकों पर हमला कर दिया, जिसमें 22 हजार लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले के कारण गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गया है।

इजरायल अस्पताल, स्कूल और रिफ्यूजी कैंप पर भी हमला कर रहा है, जिससे भारी तदाद में लोगों की मौत हो रही है। गाजा पट्टी में सीजफायर के लिए इजरायल पर अंतरराष्ट्रीय दबाब बन रहा है। वहीं इसरायल सीजफायर से इनकार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles