ईरान की दू टूक , समझौते में पलटना है तो अमेरिका प्रतिबंधों को हटाए

ईरान की दू टूक , समझौते में पलटना है तो अमेरिका प्रतिबंधों को हटाए ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने दो टूक कहा है कि जब तक ईरान के खिलाफ लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को नहीं हटाया जाता तब तक इस समझौते में अमेरिका की वापसी का कोई औचित्य नहीं है।

ईरान के विदेश मंत्री ने अपने ब्रिटिश समकक्ष से बात करते हुए कहा कि ईरान इस समझौते पर क़ायम है। उन्होंने ब्रिटिश विदेश मंत्री से फोन पर वार्ता करते हुए कहा कि ईरान संयुक्त परमाणु समझौते पर प्रतिबद्ध रहने के बारे में सहमत है।

ईरान के विदेशमंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने ट्वीट करते हुए कहा कि है ब्रिटिश विदेशमंत्री डोमनिक राब से फोन पर वार्ता करते हुए दोनों पक्षों में परमाणु समझौते पर प्रतिबद्ध रहने के बारे में विचार विमर्श हुआ है।

उन्होंने कहा कि हमने ब्रिटिश विदेशमंत्री से स्पष्ट शब्दों में साफ़ साफ़ कह दिया है कि परमाणु समझौते में वापसी के लिए अमेरिका को ईरान के विरुद्ध सारे प्रतिबंधों को ख़त्म करना होगा।

याद रहे कि 2015 में ईरान और गुट 5+1 ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जनवरी 2016 में इस समझौते पर अमल शुरु हो गया था लेकिन मई 2018 में ट्रम्प प्रशासन के नेतृत्व में अमेरिका एकपक्षीय रूप से इस समझौते से निकल गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles