ईरान अमेरिकी नौसेना के लिए खड़ी कर सकता है गंभीर चुनौती 

ईरान अमेरिकी नौसेना के लिए खड़ी कर सकता है गंभीर चुनौती फार्स न्यूज एजेंसी के इंटरनेशनल ग्रुप के मुताबिक एक अमेरिकी प्रकाशन ने फारस की खाड़ी में अमेरिकी नौसेना को लेकर रिपोर्ट जारी की है ।

ईरान अमेरिकी नौसेना के लिए भारी आर्थिक खर्चे का कारण बन सकता है। सोमवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी नौसेना को ईरान की नौसेना को कम नहीं आंकना चाहिए।

नेशनल इंटरेस्ट के यूएस नेवल वरफेयर इंस्टीट्यूट के सदस्य जेम्स होम्स की रिपोर्ट में आया है कि ऐसा लगता है कि कम लागत वाली नौसैनिक बलों का उपयोग करके, तेहरान, संयुक्त राज्य अमेरिका जो दुनिया की सुपर पावर है उसको मात देने में सक्षम है।

नेशनल इंटरेस्ट ने लिखा है कि ईरानी अधिकारी, चाहे रणनीतिक गणनाओं के माध्यम से, वैचारिक माध्यम से या खुले तौर पर इस बड़े शैतान को अपने इलाकों को बंद नहीं करने देने के लिए दृढ़ प्रतीत होता है। इस प्रकाशन के अनुसार, इसमें कोई संदेह नहीं है कि तेहरान संयुक्त राज्य अमेरिका पर भारी कीमत लगा सकता है ।

एक अमेरिकी थिंक टैंक ने फारस की खाड़ी और होर्मुज जलडमरूमध्य में ईरान की नौसैनिक शक्ति के अपने नवीनतम विश्लेषण में लिखा है कि जलडमरूमध्य को बंद करने में कई वर्षों तक केवल 300 खदानें लगेंगी और अमेरिकी नौसेना इस खतरे का संक्षेप में जवाब देने में पूरी तरह से अक्षम होगी। निश्चित रूप से फारस की खाड़ी में मुख्य खतरा विभिन्न श्रेणियों के साथ ईरानी जहाज-रोधी मिसाइलों का बढ़ता शस्त्रागार है।

मध्य पूर्व थिंक टैंक ने इस विस्तृत रिपोर्ट के कुछ हिस्सों में लिखा है कि होर्मुज जलडमरूमध्य तेल और प्राकृतिक गैस की वैश्विक आपूर्ति के लिए दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण समुद्री जलडमरूमध्य में से एक है। इस जलडमरूमध्य में समुद्री स्वतंत्रता का मुद्दा लंबे समय से तनाव का विषय बना हुआ है।

हालांकि ईरान द्वारा होर्मुज जलडमरूमध्य को बंद करने के किसी भी प्रयास की संभावना बहुत कम है, पिछले तीन वर्षों की घटनाओं से पता चलता है कि ईरान पश्चिम के साथ सैन्य टकराव के जोखिम को बढ़ाए बिना जलडमरूमध्य में समस्याएँ पैदा करना जारी रख सकता है।

थिंक टैंक ने लिखा है कि ईरान के पास इस दिशा में विश्व ऊर्जा सुरक्षा के गारंटर के रूप में विभिन्न उपकरण हैं, विशेष रूप से आईआरजीसी नौसेना के माध्यम से, हजारों पनडुब्बियों, सशस्त्र स्पीडबोट और छोटी पनडुब्बियों और ईरानियों के पास फारस की खाड़ी और होर्मुज जलडमरूमध्य में बेहतर सैन्य शक्ति है।

मध्य पूर्व के थिंक टैंक ने लिखा है कि ईरान उन दो देशों में से एक है, जिसकी फारस की खाड़ी में अच्छी स्थिति है, जो सबसे लंबी तटरेखा का आनंद लेता है और उस पर लगभग व्यावहारिक नियंत्रण रखता है। होर्मुज जलडमरूमध्य की ओर जाने वाले सभी शिपिंग मार्गों तक ईरान की पहुंच है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles