इस्राइल के लिए हिज़्बुल्लाह की धमकी पर अमेरिकी मध्यस्थ की बढ़ी चिंता

इस्राइल के लिए हिज़्बुल्लाह की धमकी पर अमेरिकी मध्यस्थ की बढ़ी चिंता

लेबनान और इस्राइल के बीच जल सीमा के निर्धारण के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए आए अमेरिकी दूत ने हिज़्बुल्लाह महासचिव की धमकियों की गंभीरता पर बातचीत की है।

लेबनान के एक समाचार पत्र ने लिखा है कि समुद्र में तेल और गैस फील्ड 23 पर सीमा सीमांकन के लिए अमेरिकी दूत ने बेरूत में अपनी बैठकों के दौरान इस मामले में हिज़्बुल्लाह के महासचिव की धमकियों को अंजाम देने की गंभीरता के बारे में पूछताछ की है।

लेबनानी सीमा और ज़ायोनी शासन के सीमांकन के लिए अमेरिकी दूत अमोस होचस्टीन को अंततः 23 वीं सीमा रेखा के संबंध में पिछले फरवरी में किए गए प्रस्ताव के लिए लेबनानी प्रतिक्रिया कल (मंगलवार, जून 15) प्राप्त हुई।

अल-अखबर के अनुसार, विभिन्न लेबनानी अधिकारियों के साथ होचस्टीन की बैठकों के जानकार सूत्रों ने कल कहा है लेबनान की तरफ़ से दिया गया जबाव में “तर्कसंगत है और एक वैकल्पिक योजना के रूप में कार्य करता है।

बताते चलें कि अमेरिकी दूत अमोस होचस्टीन का जन्म इस्राइल में हुआ है और इस्राइल एवं लेबनान के बीच 23 गैस व आयल फील्ड पर जारी विवाद पर मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं। लेबनानी राजनियों और प्रधानमत्री मीशल ओन का कहना है कि होचस्टीन तटस्थ भूमिका नहीं निभा सकते हैं। वह इस्राइल के निवासी है और उनके पास इस्राइल का पास्पोर्ट हैं इसलिए उनकी भूमिका संदिग्ध है।

दूसरी तरफ़ लेबनान में इस क्षेत्र के लेबनानी होने पर समन्वय है और सभी दलों ने लेबनान की इनर्जी सुरक्षा पर ज़ोर दिया है। लेनान सेना के कमांडर ओसेफ़ ने भी कहा है कि राजनीतिक नेतृत्व इस फील्ड को लेकर जो फैसला करता है सेना उनके साथ है। लेबनान की सेना किसी भी अतिक्रमणकारी को कड़ा जवाब देने की शक्ति रखती है।

हिज़्बुल्लाह के महासचिव ने पिछले गुरुवार शाम अपने क्षेत्र से इस्राइल द्वारा लेबनानी गैस और तेल लूटने के मुद्दे का उल्लेख किया और कहा कि प्रतिरोधी बल इस्राइल को लेबनानी संसाधनों को लूटने की अनुमति नहीं देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles