इराकी संसद के सामने विरोध प्रदर्शन

इराकी संसद के सामने विरोध प्रदर्शन

प्रभावशाली इराकी शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के सैकड़ों समर्थकों ने भ्रष्टाचार और राजनीतिक कुप्रबंधन के खिलाफ रविवार को दूसरे दिन भी इराकी संसद के सामने विरोध प्रदर्शन और धरना जारी रखा। एएफपी समाचार एजेंसी के अनुसार, आंसू गैस, पानी की बौछार और 47 डिग्री तापमान के बावजूद, प्रदर्शनकारियों ने बगदाद के ग्रीन जोन में राजनयिक और सरकारी भवनों की ओर जाने वाली सड़कों से भारी कंक्रीट बाधाओं को हटाकर परिसर में धावा बोल दिया।

इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में कम से कम 100 प्रदर्शनकारी और 25 सुरक्षाकर्मी घायल हो चुके हैं। गौरतलब है कि इराक में अक्टूबर 2021 में आम चुनाव के करीब 10 महीने बाद भी राजनीतिक दलों के बीच बातचीत के बावजूद अभी तक नई सरकार नहीं बनी है।

विश्लेषकों का कहना है कि मुक्तदा सद्र सड़क पर विरोध प्रदर्शन के साथ संकेत दे रहे हैं कि किसी भी सरकार के गठन में उनके विचारों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, लेकिन संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने तनाव बढ़ने की चेतावनी दी है। इन प्रदर्शनकारियों में दिहाड़ी मजदूर 45 वर्षीय अब्दुल वहाब अल-जाफरी का कहना है कि संसद में मौजूद राजनेता हमारे लिए कुछ नहीं कर रहे हैं। हम अच्छे की उम्मीद कर रहे थे लेकिन सबसे खराब मिला।

मुहर्रम महीने के एहतेराम में वहां के स्वयंसेवकों ने प्रदर्शनकारियों को विभिन्न प्रकार की आइसक्रीम के साथ रोटी, उबले अंडे और पानी का वितरण किया गया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने आस-पास की इमारतों में रात बिताई है, जहां फर्श पर बिछे हुए बिस्तर इस बात का संकेत देते हैं, जबकि कई ने आस-पास के बगीचों में चटाई और ताड़ के पत्तों पर रात बिताई है।

प्रवक्ता के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इराक में एक प्रभावी राष्ट्रीय सरकार के गठन के लिए शांतिपूर्ण और व्यापक वार्ता पर ज़ोर दिया है। देश के उत्तर में इराकी कुर्द अधिकारियों ने अपनी राजधानी एरबिल में वार्ता की मेजबानी करने की पेशकश की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles