अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तों में बढ़ा तनाव

अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तों में बढ़ा तनाव

पिछले एक साल से सऊदी अरब और अमेरिका के रिश्तो में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। एक अमेरिकी सीनेटर के अनुसार, इस बात की प्रबल संभावना है कि वाशिंगटन रियाद को नए हथियारों की आपूर्ति बंद कर देगा।

सूत्रों के अनुसार यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को घोषणा की कि सऊदी अरब उनके देश को मानवीय सहायता के रूप में $400 मिलियन प्रदान करेगा, जिसके बाद सऊदी अरब को अमेरिका द्वारा हथियारों की आपूर्ति रोकने की अटकलें जारी हैं।

इस बीच बाइडेन प्रशासन ने सऊदी अरब के खिलाफ अपने हमले तेज कर दिए हैं। ओपेक प्लस की तरफ से तेल उत्पादन में कटौती के सऊदी अरब के फैसले से अमेरिका नाराज है। ओपेक प्लस के फैसले के बाद, कई अमेरिकी सांसदों ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के लिए बाइडेन प्रशासन से आह्वान किया है।

बता दें कि अमेरिका लगातार ओपेक प्लस से तेल की मांग करता रहा है कि वह उत्पादन बढ़ाए लेकिन अमेरिका की अपील की अनदेखी करते हुए तेल का उत्पादन बढ़ाने से साफ मना कर दिया है।ओपेक का कहना है कि वह धीरे-धीरे एक निश्चित मात्रा में तेल उत्पादन को बढ़ावा देंगे।

शुक्रवार को सीएनएन से बात करते हुए, अमेरिकी सीनेट विदेश विभाग समिति के सदस्य रीस क्विंस ने कहा है कि यह संभावना है कि राष्ट्रपति जो बाइडन सऊदी अरब को नए हथियारों की आपूर्ति रोक देंगे। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि कांग्रेस और बाइडेन प्रशासन सऊदी अरब के खिलाफ कार्रवाई जरूर करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles