जी20 रात्रिभोज में खड़गे को नहीं मिला निम॔त्रण

जी20 रात्रिभोज में खड़गे को नहीं मिला निम॔त्रण

रात्रिभोज में सभी कैबिनेट और राज्य मंत्रियों और सभी मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है। भारत सरकार के सभी सचिव और बड़े उद्योगपतियों सहित अन्य विशिष्ट अतिथि भी अतिथि सूची में हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आयोजित होने वाले रात्रिभोज के लिए कांग्रेस प्रमुख और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को आमंत्रित नहीं किया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खड़गे के कार्यालय ने भी इसकी पुष्टि की है।

खड़गे को कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त है और वह देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के अध्यक्ष हैं। जबकि जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आयोजित होने वाले रात्रिभोज के लिए केंद्रीय मंत्रियों से लेकर कुछ उद्योगपतियों तक को निमंत्रण भेजा गया है।

पूर्व प्रधानमंत्रियों- डॉ. मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी आमंत्रित किया गया। बिहार के नीतीश कुमार, झारखंड से हेमंत सोरेन, पश्चिम बंगाल से ममता बनर्जी, तमिलनाडु से एमके स्टालिन, दिल्ली से अरविंद केजरीवाल और पंजाब से भगवंत मान भी रात्रिभोज में शामिल होंगे।

इसी बीच मल्लिकार्जुन खड़गे के आमंत्रित नहीं किए जाने की ख़बर आई है। एनडीटीवी ने खड़गे के कार्यालय के हवाले से पुष्टि की है कि जी20 रात्रिभोज में उनको आमंत्रित नहीं किया गया है। इसने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि किसी अन्य राजनीतिक दल के किसी नेता को भी आमंत्रित नहीं किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार सभी आमंत्रित अतिथियों को शनिवार शाम पौने छह बजे संसद भवन पहुंचने को कहा गया है। वीवीआईपी मूवमेंट और यातायात प्रतिबंधों के कारण वहां से उन्हें भारत मंडपम तक ले जाने और वापस लाने के लिए विशेष परिवहन व्यवस्था की गई है।

रात्रिभोज दिल्ली के प्रगति मैदान में पुनर्निर्मित भारत मंडपम के भारत व्यापार संवर्धन संगठन परिसर के हॉल में होगा। रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम स्थल पर सभी देशों के नेताओं का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles