हम पूरे देश में एकता और भाईचारे का संदेश देने निकले हैं: राहुल गांधी

हम पूरे देश में एकता और भाईचारे का संदेश देने निकले हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मराठवाड़ा के हंगोली जिले के कलाम नूरी तालुका में एक जनसभा को संबोधित करते हुए एक बार फिर भारत जोड़ो यात्रा के उद्देश्यों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह यात्रा हमने कन्याकुमारी से शुरू की थी और यह श्रीनगर तक जाएगी. हम श्रीनगर जाएंगे और यह तिरंगा, वहाँ फहराएंगे और संदेश देंगे कि इस देश को विभाजित नहीं किया जा सकता है। इस देश में नफरत नहीं फैलाई जा सकती। इस देश में हिंसा नहीं फैलाई जा सकती। हम एकता का संदेश लेकर आए हैं, भाईचारे का संदेश दे रहे हैं, यही इस यात्रा का उद्देश्य है। इस यात्रा के दौरान हम लगातार चल रहे हैं और लोगों से मिल रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि कई लोगों ने पूछा कि यात्रा की क्या जरूरत है? जैसे आज कल लोग हेलीकॉप्टर से सीधे कन्याकुमारी जाते हैं, वहां भाषण देते हैं, जैसे प्रधानमंत्री करते हैं और फिर विमान से सीधे कन्याकुमारी से श्रीनगर जाते हैं और वहां झंडा फहराते हैं और कहते हैं कि भारत को एकजुट होना चाहिए, लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे। यह सही नहीं है। हम पैदल चल रहे हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि सड़कों पर लोग हमसे खुलकर बात करते हैं।

राहुल के मुताबिक, मैंने कुछ दिन पहले अपने भाषण में मजाक में कहा था कि लोकसभा में जब सार्वजनिक मुद्दे उठाए जाते हैं तो माइक्रोफोन कैसे बंद हो जाता है। यहां तक कि प्रेस के हमारे मित्र भी मदद नहीं कर सकते। यानी संसद से आवाज उठाने का रास्ता बंद है और मीडिया का रास्ता भी बंद है.राहुल के मुताबिक, लोगों की आवाज उठाने के सारे रास्ते हमारे सामने बंद हैं। एक ही रास्ता बचा है, और वह है जनता का रास्ता। यहाँ कोई आपका माइक नहीं बंद कर सकता।

कांग्रेस पार्टी को उसी रास्ते पर चलना चाहिए जिस पर लोग चलते हैं। कन्याकुमारी से कश्मीर पैदल चलकर लोगों की आवाज सुनें और लोगों को बताएं कि उन्हें क्या कहना है। इसलिए हमने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है। राहुल गांधी ने आगे कहा कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से पिछले आठ वर्षों में किसानों, मजदूरों और मजदूर वर्ग को भारी नुकसान हुआ है. फसल बीमा नहीं दिया जा रहा है और कई समस्याएं हैं जिनका हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles