सोनिया गाँधी से ईडी करेगी पूछताछ, 21 जुलाई को हेड ऑफिस बुलाया गया

सोनिया गाँधी से ईडी करेगी पूछताछ, 21 जुलाई को हेड ऑफिस बुलाया गया

नई दिल्ली (आईएएनएस): प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 21 जुलाई को जांच एजेंसी के सामने पेश होने को कहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी को मूल रूप से 23 जून को पेश होना था, लेकिन अपने खराब स्वास्थ्य के कारण, उन्होंने ईडी से अपनी पेशी को कुछ हफ्तों तक बढ़ाने के लिए कहा था।

ईडी ने उनके अनुरोध को स्वीकार कर लिया था और अब उन्हें 21 जुलाई को एजेंसी के सामने पेश होना है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में 23 जून को तलब किया गया था। सबसे पहले ईडी ने उन्हें 8 जून को तलब किया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण उनको 23 जून को पेश होने के लिए कहा गया ।

सोनिया गांधी को हाल ही में कोविड19 से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उन्हें 20 जून की शाम को छुट्टी दे दी गई थी। इसी मामले में ईडी ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से भी पूछताछ की थी। उनसे पांच दिनों में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी।

अधिकारियों के मुताबिक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ यंग इंडियन और एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल), वित्तीय लेनदेन और प्रमोटर के रोल पैटर्न ईडी की जांच का हिस्सा है। यंग इंडियन के प्रमोटरों और शेयरधारकों में सोनिया गाँधी, राहुल गांधी सहित कुछ अन्य कांग्रेस सदस्य भी शामिल हैं।

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस का कहना है कि उसके शीर्ष नेताओं पर लगे आरोप निराधार हैं और बदले की भावना से ईडी की कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी और उसका नेतृत्व झुकने वाला नहीं है।

सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी के विरद्ध मामला दर्ज कर लिया गया था। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 2013 में सोनिया और राहुल के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई थी। सुब्रमण्यम स्वामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य पर धोखाधड़ी और पैसे के गबन की साजिश का आरोप लगाया था और कहा था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने 90.25 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles