सीट शेयरिंग पर बीजेपी से कोई चर्चा नहीं हुई: कुमारस्वामी

सीट शेयरिंग पर बीजेपी से कोई चर्चा नहीं हुई: कुमारस्वामी

कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने 8 सितंबर को कहा था कि JDS लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ मिलकर लड़ेगी। उन्होंने बताया था कि गृहमंत्री अमित शाह JDS को लोकसभा की 4 सीटें देने पर सहमत हो गए हैं। हालांकि पहले JDS कर्नाटक की 28 सीटों में से पांच सीटें मांग रही थी।

उन्होंने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री और JDS सुप्रीमो एचडी देवगौड़ा ने अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से मुलाकात की। जिसमें दोनों पार्टियों के साथ आने पर सहमति बनी। JDS कर्नाटक की मांड्या, हासन, बेंगलुरु (ग्रामीण) और चिकबल्लापुर सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है। अभी यह साफ नहीं हुआ है कि JDS को कौन सी सीटें दी जा रही हैं।

शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री और JDS नेता एचडी कुमारस्वामी ने भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा के साथ आने वाले बयान को नकार दिया। उन्होंने कहा- यह उनकी निजी प्रतिक्रिया है। अभी तक दोनों दलों में सीट शेयरिंग के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है। हम 2 या 3 बार मिले हैं, लेकिन अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

कुमारस्वामी ने गठबंधन को लेकर भी अपना रुख साफ किया। उन्होंने कहा कि हम साथ आ रहे रहे हैं या नहीं, बाद में देखते हैं, लेकिन राज्य के लोगों को हमारे (दोनों दल) साथ आने की जरूरत है क्योंकि कांग्रेस राज्य को लूट रही है। उन्हें विकल्प की जरूरत है।

साल 2019 के चुनावी आंकड़ों पर नजर डालें तो JDS सिर्फ हासन सीट पर जीत पाई थी। जबकि मांड्या, बेंगलुरु (ग्रामीण) और चिकबल्लापुर सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

हासन से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना ने चुनाव जीता था, लेकिन 1 सितंबर को कर्नाटक हाईकोर्ट ने उनकी सांसदी रद्द कर दी थी।

कोर्ट ने कहा था कि उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन को हलफनामे में गलत जानकारी दी थी। उन्होंने अपनी 24 करोड़ से अधिक की इनकम छिपाई थी। प्रज्वल साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जीतने वाले पार्टी के एकमात्र सांसद थे।

हासन की सांसदी रद्द होने के बाद अब लोकसभा में JDS के पास कोई सदस्य नहीं है। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में जेडीएस को 9.67% वोट मिले थे। वहीं, विधानसभा चुनाव में JDS ने 19 सीटें जीती थीं और पार्टी को 13.29% वोट मिले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles