वित्त मंत्री आज  चौथा आम बजट पेश करेंगी, क्या होगा खास इस बजट में?

वित्त मंत्री आज  चौथा आम बजट पेश करेंगी, क्या होगा खास इस बजट में? जाने इस रिपोर्ट में

संसद का बजट सत्र कल सोमवार से शुरू हो गया है देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मंगलवार को अपना चौथा आम बजट पेश करेंगी.

इस बजट में ये आशंका लगाई जा रही है कि वित्तमंत्री आज जब बजट को पेश करेंगी तो उसमें राजकोषीय सूझबूझ और वृद्धि को समर्थन के बीच संतुलन बैठाने की कोशिश करेंगी.

ये भी माना जा रहा है कि अगले वित्त वर्ष का आम बजट निवेश और रोजगार सृजन पर खर्च बढ़ाने पर विचार कर रहा है. साथ ही ईद बैट की भी आशंका है कि  एक अप्रैल, 2022 से शुरू हो रहे वित्त वर्ष के लिए आम बजट में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर जोर दिया जा सकता है इसलिए बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाया जा सकता है.

बता दें कि आर्थिक समीक्षा ने बजट के लिए मंच तैयार कर दिया है. समीक्षा में कहा गया है कि सरकार के पास वित्त वर्ष 2022-23 में 8-8.5 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि दर से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए राजकोषीय गुंजाइश है.

मार्च में खत्म होने जा रहे वित्त वर्ष में, एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में 9.2 फीसदी की दर से विस्तार होने का अनुमान है. इससे पहले पिछले वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

गौर तलब है कि छोटे बिजनेस और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए पेश किए जाने वाले उपायों पर भी चर्चा जट का हिस्सा हो सकते हैं. साथ ही इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि आयकर में छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाई जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles