मोदी सरकार ने घर तक राशन पहुंचाने की योजना रोकी: दिल्ली सरकार

मोदी सरकार ने घर तक राशन पहुंचाने की योजना रोकी: दिल्ली सरकार , केंद्र ने आरोप को ख़ारिज किया, दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने शनिवार को केंद्र में मौजूद मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने राजधानी दिल्ली में 72 लाख राशनकार्ड धारकों को फ़ायदा पहुंचाने वाली राशन योजना पर रोक लगा दी, साथ ही इस क़दम को राजनीति से प्रेरित बताया।

हालांकि केंद्र में मौजूद मोदी सरकार ने इन सभी आरोप की आधारहीन बताते हुए ख़ारिज कर दिया, केंद्र सरकार ने एक बयान में कहा कि दिल्ली में मौजूद आम आदमी पार्टी की सरकार जैसे चाहे राशन बांट सकती है, और उसने इस मामले में दिल्ली सरकार को ऐसा करने से नहीं रोका है, उनके बयान के अनुसार वह किसी दूसरी योजना के तहत भी बांट सकते हैं, भारत सरकार अधिसूचित कीमतों के मुताबिक़ इसके लिए राशन मुहैया कराएगी, यह कहना बिल्कुल सही नहीं है कि केंद्र सरकार किसी के कुछ करने पर रोक लगा रही है।

इस जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार दिल्ली को और भी राशन देने को तैयार है, और दिल्ली सरकार जिस तरह चाहे लोगों में बांटे, आगे यह भी कहा गया कि भला केंद्र सरकार किसी भी जन कल्याणकारी योजना से लोगों को क्यों महरूम रखेगी?

इस घटना से संबंधित सूत्रों ने दावा किया है कि उपराज्यपाल ने प्रस्ताव ख़ारिज नहीं किया है जैसाकि दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा दिखाया जा रहा है, उन्होंने कहा कि निजी विक्रेताओं द्वारा लागू की जाने वाली योजना की अधिसूचना से जुड़ी फ़ाइल को उपराज्यपाल ने दोबारा विचार विमर्श करने के लिए मुख्यमंत्री को वापस कर दिया है।
मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि सरकार आने वाले कुछ दिनों के भीतर योजना आरंभ करने के लिए तैयार थी, CMO ने एक बयान में दावा किया कि उपराज्यपाल ने 2 जून को फ़ाइल यह कह कर वापस कर दी कि योजना को लागू नहीं किया जा सकता है।

दिल्ली खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने यह दावा किया कि क़ानून के अनुसार ऐसी किसी भी योजना को शुरू करने के लिए किसी मंज़ूरी की आवश्यकता नहीं है, हुसैन ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार द्वारा 2018 से केंद्र को 6 से ज़्यादा पत्र भेजे गए थे जिसमें उन्हें इस योजना के बारे में जानकारी दी गई थी, एक अदालती मामले का हवाला देते हुए कहा कि इस तरह की क्रांतिकारी योजना का रोका जाना यह साफ़ करता है कि यह फ़ैसला राजनीति से प्रेरित है।

मोदी सरकार ने अन्य जनहित योजनाओं की तरह केजरीवाल सरकार की “घर-घर राशन योजना” पर भी रोक लगा दी है।

जिसे लेकर आज मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज सुबह 11 बजे प्रेस कांफ्रेंस की जिसमे उन्होंने कहा: मेरा घर-घर राशन योजना लागू करवाने का एक ही मक़सद है- किसी भी तरह गरीबों को पूरा राशन उनके घर पर मिल जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles