भारत-ब्रिटेन समझौता: आसानी से जॉब कर सकेंगे दोनों देश के नागरिक

भारत-ब्रिटेन समझौता: आसानी से जॉब कर सकेंगे दोनों देश के नागरिक, भारत और ब्रिटेन के बीच माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप का बड़ा समझौता हुआ है, यह समझौता इमिग्रेशन के हिसाब से फ़ायदे वाला बताया जा रहा है, इस समझौते के बाद दोनों के नागरिक एक दूसरे के देशों में जाकर क़ानूनी तौर पर रह कर काम करने का मौक़ा मिलेगा, इस बात की जानकारी इंग्लैंड की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने दी।

रायटर्स के अनुसार इमिग्रेशन के समझौते को लेकर प्रीति पटेल ने बताया कि इस समझौते पर हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर की ब्रिटेन यात्रा के दौरान हस्ताक्षर हुए हैं, इससे दोनों देशों के बीच अवैध रूप से आवागमन पर रोक लगेगी, साथ ही ब्रिटेन की ब्रेक्जिट के बाद की व्यवस्था में साफ़ सुथरे इमिग्रेशन सिस्टम को मज़बूती मिलेगी।

पटेल ने कहा इस समझौते से भारत में अपराध और ग़ैर क़ानूनी काम कर के इंग्लैंड में पनाह लेने वालों को रोकने में मदद मिलेगी, साथ ही क़ानून का पालन करते हुए दोनों देशों के नागरिकों को एक दूसरे के देशों में जाकर रहने और व्यापार करने में आसानी होगी।

इमिग्रेशन समझौता लागू होने पर अप्रैल 2022 से दोनों देशों के 18 से 30 साल के युवा 24 महीने रहने और काम करने के लिए आवेदन कर सकेंगे, इस समझौते के बाद अवैध तरीक़े से रहने वालों को उनके देश वापस भेजने में भी मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles