भारत-चीन सीमा पर अनचाही घटना को रोकने के लिए राज़ी हुए दोनों देश

भारत चीन सीमा पर अनचाही घटना को रोकने के लिए राज़ी हुए दोनों देश

भारत और चीन के बीच पिछले कुछ सालों से सीमा विवाद चल रहा है साथ ही दोनों ही देश किसी तरह के युद्ध और जंग के हालत में नहीं है इसलिए दोनों देश सीमा पर हालात को सामान्य रखने और शांति बनाए रखने तथा किसी भी प्रकार की अनचाही घटना को रोकने पर राजी हुए हैं।

विदेश मंत्रालय का ये भी कहना है कि दोनों देशों के बीच 14वें दौर की सीनियर कमांडर लेवल के बीच मीटिंग आने वाले कुछ ही दिनों में होगी।

विदेश मंत्रालय ने इस बात को बताया कि सीमा पर शांति बनाए रखने के साथ साथ दोनों देश लद्दाख में विवाद के अन्य मुद्दे का हल जल्द से जल्द तलाशने पर राजी हुए हैं। दोनों देश प्रोटोकॉल्स के जरिए इन विवादित मुद्दों को सुलझाना चाहते हैं, ताकि शांति व्यवस्था बनी रहे।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत-चीन राजनयिक वार्ता में इस बात पर ज़ोर दिया गया है कि दोनों देश जल्द से जल्द पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लंबित मुद्दों पर जल्द समाधान को तलाश करें ताकि इस मुद्दे को हल किया जा सके।

बता दें कि गुरुवार को भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र के तहत वार्ता हुई है। व्यापक-आधारित WMCC का नेतृत्व वरिष्ठ राजनयिक नवीन श्रीवास्तव करते हैं और इसमें सेना के अधिकारी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस और रक्षा और गृह मंत्रालय शामिल होते हैं। इस बैठक में चीन का भी समान रूप से व्यापक-आधारित प्रतिनिधित्व हिस्सा लेता है।

ग़ौर तलब है कि इससे पहले दुशांबे में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने भी एक बैठक की थी, जिसमें यह तय हुआ था कि दोनों पक्षों को बाकी बचे मुद्दों को जल्द से जल्द हल करना चाहिए। ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles