भारतीय नोटों पर गाँधी जी के साथ बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर लगायी जाए: मनीष तिवारी

भारतीय नोटों पर गाँधी जी के साथ बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर लगायी जाए: मनीष तिवारी

गुजरात चुनाव का अभी तक एलान नहीं हुआ है लेकिन सभी राजनीतिक पार्टियां वोटरों के लुभाने के लिए नए नए मुद्दे तलाश रही हैं, अब इस कड़ी में नया नाम कांग्रेस के सीनियर नेता मनीष तिवारी का है। पंजाब से कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी ने गुरूवार को ट्वीट कर कहा है कि भारत में जो नए नोट छापे जाएंगे, उनमें डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर क्यों नहीं लगाई जा सकती। उन्होंने कहा है कि एक तरफ महात्मा गांधी की और दूसरी तरफ डॉक्टर आंबेडकर की तस्वीर होनी चाहिए।

हालांकि ये उनका व्यक्तिगत बयान है क्योंकि इस मुद्दे पर कांग्रेस की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है और न ही किसी कांग्रेस नेता ने मनीष तिवारी के बयान पर उनका समर्थन किया है। अब देखना होगा कि भाजपा और दूसरी विपक्षी पार्टियां इस पर क्या बयान देती हैं। भारत के नोटों पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर लगाए जाने की मांग करके अरविंद केजरीवाल ने ज़बरदस्त हिंदुत्व कार्ड खेल दिया है।

केजरीवाल की मांग से भाजपा में बेचैनी बढ़ गयी है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि भाजपा के तमाम नेता और प्रवक्ता केजरीवाल को हिन्दू विरोधी साबित करने पर तुले हुए हैं और अब पंजाब से कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी ने आज ट्वीट कर कहा है कि भारत में जो नए नोट छापे जाएंगे, उनमें डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर क्यों नहीं लगाई जा सकती। मनीष तिवारी ने अपने इस ट्वीट के ज़रिए दलित वोटरों को कांग्रेस की तरफ़ खींचने की कोशिश की है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्र सरकार से मांग की थी कि भारत के नोटों में गणेश और लक्ष्मी की तस्वीर छापी जानी चाहिए। केजरीवाल ने कहा था, “भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए बहुत सारे कदमों की जरूरत है लेकिन साथ ही हमें देवी-देवताओं के आशीर्वाद की भी जरूरत है। अगर भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर वर्तमान की तरह एक तरफ रहे और दूसरी तरफ लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर हो तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles