बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था, महंगाई ने तोड़ी कमर: कांग्रेस

बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था, महंगाई ने तोड़ी कमर: कांग्रेस

नई दिल्ली: 1अगस्त (यूएनआई) लोकसभा में विपक्ष ने सोमवार को महंगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पिछले आठ साल में तबाह हो गई है और महंगाई और बेरोजगारी ने आम जनता की कमर तोड़ दी है।

लोकसभा में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने नियम 193 के तहत महंगाई पर बहस शुरू करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने अपनी दूरदर्शिता के अभाव में अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था जरूर कमजोर हुई है, लेकिन मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था पहले ही खराब हो चुकी थी और नोटबंदी के बाद यह तबाह हो गई थी। महंगाई आसमान को छूने लगी, जिससे आम लोगों का जीना मुश्किल हो गया।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए बजट, निवेश, उत्पादन, खपत और रोजगार जैसे पांच बुनियादी क्षेत्र होते हैं, लेकिन यहां इन पांच स्तरों पर मोदी सरकार ने भारत की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। नतीजा यह हुआ कि कांग्रेस सरकार में जहां 27 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठे, वहीं 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक अब 22 करोड़ लोग फिर से गरीबी रेखा से नीचे चले गए हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मनरेगा, जिसे मोदी सरकार द्वारा खाई खोदने की योजना के रूप में उपहास किया गया था, अभी भी गरीबों की रीढ़ है और पिछले साल जून में 3.17 करोड़ परिवार मनरेगा पर निर्भर थे। मनरेगा की मांग पिछले कई सालों से लगातार बढ़ रही है, जो यह साबित करती है कि मनरेगा ही गरीबों का सहारा है।

बेरोजगारी को लेकर उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बेरोजगारी को नियंत्रित करने में विफल हो रही है और लाखोंलोग लोग दिन-ब-दिन अपनी नौकरी खो रहे हैं। जहां 2017 में देश में बेरोजगारी दर 4.77 फीसदी थी, वहीं 2022 में बढ़कर 7.8 फीसदी हो गई है। उन्होंने महंगाई का जिक्र करते हुए कहा कि आज रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1050 के ऊपर पहुंच गई है। खाद्य तेल और आवश्यक वस्तुएं गरीबों की पहुंच से बाहर हैं। उन्होंने इसके लिए मोदी सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि सरकार की कोई नीति नहीं है इसलिए देश का आम आदमी लगातार दलदल में फंसा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles