पश्चिमी देशों को नजरअंदाज कर सऊदी अरब चीन से अधिक सहयोग के लिए प्रतिबद्ध

पश्चिमी देशों को नजरअंदाज कर सऊदी अरब चीन से अधिक सहयोग के लिए प्रतिबद्ध

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री, प्रिंस अब्दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने घोषणा की है कि रियाद चीन और सऊदी अरब के बीच बढ़ते संबंधों पर पश्चिमी देशों के संदेह को नज़रअंदाज़ करता है। सऊदी अरब चीन के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं अधिक सहयोग चाहता है।

देश के सबसे बड़े तेल निर्यातक के रूप में, दुनिया के सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता, चीन के साथ सऊदी अरब के द्विपक्षीय संबंधों का एक प्रमुख कारण तेल है। दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंधों के गर्म होने के साथ-साथ सुरक्षा और संवेदनशील तकनीक में सहयोग भी बढ़ा है, जो अमेरिका और पश्चिमी देशों को चिंतित कर रहा है।

अरब-चीन व्यापार सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर, प्रिंस अब्दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने कहा कि वह इस पर ध्यान देने की जगह इसे नज़रअंदाज़ करना पसंद करते हैं क्योंकि कोई भी कारोबारी वहाँ जाएगा जहाँ अवसर होंगे।

इस सम्मेलन के लिए चीनी उद्योगपति और निवेशक सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे हैं। यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब कुछ दिनों पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लैंकेन ने रियाद का दौरा किया था।

सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी आरामको ने मार्च में दो बड़े सौदों की घोषणा की थी, जो चीन में सऊदी अरब का अरबों डॉलर का निवेश है, जबकि सऊदी अरब भी चीन का कच्चे तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता होने जा रहा है।

दिसंबर में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सऊदी अरब की यात्रा के बाद से यह सबसे बड़ी घोषणा थी। चीनी राष्ट्रपति ने अपने देश की मुद्रा, युआन में, तेल व्यापार के लिए जोर दिया था, यह एक ऐसा कदम है जो डॉलर, अमेरिकी मुद्रा को हावी होने की बजाय कमजोर करेगा।

सम्मेलन में सऊदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान ने कहा कि चीन में तेल की मांग बढ़ रही है। इसलिए इस मांग से कुछ तो हासिल होना ही है। प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने आगे कहा कि हम चीन से मुकाबला करने की बजाय उसका सहयोग करना पसंद करते हैं। 2004 से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के लिए बातचीत से सफलता की संभावनाएं बढ़ी हैं।

सऊदी निवेश मंत्री खालिद अल-फलीह ने कहा है कि किसी भी सौदे को ऐसे समय में उभरते हुए खाड़ी उद्योगों की रक्षा करनी होगी जब क्षेत्र पूरी तरह से तेल निर्यात पर निर्भर रहने से दूर हो रहा है। यह आर्थिक क्षेत्रों में विविधता लाने के लिए शुरू किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles