न्याय के लिए कोई भी कोर्ट पहुंच सकता है, ये है हमारी ताकत: चंद्रचूड़

न्याय के लिए कोई भी कोर्ट पहुंच सकता है, ये है हमारी ताकत: चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि अंग्रेजी बोलना कोई योग्यता नहीं है। दिल्ली में हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिति को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि हमारे समाज में योग्यता की परिभाषा हमारी सांस्कृतिक रूढ़ियों का परिणाम है। उन्होंने कुछ उदाहरण देते हुए कहा, हमारे लिए योग्यता इस बात पर भी निर्भर करती है कि कौन अंग्रेजी बोल सकता है, कौन सही कॉलेज गया, किसने कोचिंग क्लास ली, किसने पियानो या वायलिन सीखा या कौन तैराकी सीखने के लिए स्विमिंग क्लब गया। उन्होंने कहा कि आज जिसे हम योग्यता के रूप में देखते हैं, जरूरी नहीं कि वही हो।

दरअस्ल, मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ उच्च न्यायपालिका में कमजोर वर्गों की महिलाओं और न्यायाधीशों की कम संख्या पर चिंता व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जज हाईकोर्ट और बार से आते हैं। उच्च न्यायालय में न्यायाधीश जिला और बार से लिए जाते हैं, जो जज बनने का प्रवेश द्वार है, वहां महिलाओं की संख्या कम है। कानूनी पेशे की संरचना अभी भी सामंती, पितृसत्तात्मक है और महिलाओं के लिए खुली नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर प्रवेश बिंदु लोकतांत्रिक नहीं रहेगा तो , योग्यता के आधार पर महिलाएं और कमजोर वर्ग के लोग नहीं आएंगे।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि न्याय के लिए कोई भी अदालत पहुंच सकता है, यही हमारी ताकत है. उन्होंने कहा कि लोग सोचते हैं कि सुप्रीम कोर्ट छोटे-मोटे झगड़ों की सुनवाई करता है, लेकिन हमारा काम गर्भपात के मामलों की भी सुनवाई करना है. किसी को तलाक़ भत्ता नहीं मिल रहा है तो उसे सुनना, किसी को जमानत नहीं मिल रही है तो उसे सुनना, मुद्दा खबरों में चर्चा के लायक है या नहीं, सोशल मीडिया पर हमारा काम न्याय करना है।

चंद्रचूड़ ने कहा कि हमने निचले स्तर पर फैसले न लेने की संस्कृति बनाई है। अविश्वास का माहौल है जिससे निर्णय नहीं हो पा रहे हैं। लोगों को लगता है कि कल केस हो जाएगा, अगर कल जांच हुई तो, इसलिए, निर्णय नहीं किए जाते हैं और मामले अदालत में आते हैं। सवाल पेंशन का है, आश्रित को नौकरी देने का है या नहीं, फैसला नहीं होने पर कोर्ट तक पहुंचता है।

चीफ जस्टिस ने कहा कि सोशल मीडिया ने कोर्ट के सामने एक नई तरह की चुनौती पेश की है. न्यायालय में न्यायाधीश जो कुछ भी कहते हैं वह निर्णय लेने की प्रक्रिया का संवाद है। लेकिन सोशल मीडिया रियल टाइम है, आप क्या कहते हैं? आपके हर शब्द को लगातार आंका जा रहा है। जिसके कारण यदि न्यायाधीश चर्चा में चुप हो जायेगा, तो न्यायिक निर्णय लेने की प्रक्रिया खतरे में पड़ जाएगी।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हमें इस चुनौती से निपटने के लिए खुद को बदलना होगा। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने न्यायपालिका के सामने मौजूदा चुनौतियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तानी न्यायपालिका के सामने सबसे बड़ी चुनौती लंबित मामलों की संख्या है. CJI ने कहा, ‘पिछले 70 सालों में हमने भ्रम की संस्कृति पैदा की है। इसके साथ ही अविश्वास की संस्कृति है जिसके कारण हमारे अधिकारी निर्णय नहीं ले पाते हैं। यह एक कारण है कि इतने सारे मामले अदालतों में लंबित हैं।

डी. वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि कानून न्याय का साधन भी हो सकता है और दमन का भी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी कि कानून जबरदस्ती का साधन न बने, न केवल न्यायाधीशों की बल्कि सभी निर्णय निर्माताओं की भी जिम्मेदारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles