नए IT नियमों का पालन न करके ट्विटर ने कानूनी सुरक्षा का आधार गंवाया

नए IT नियमों का पालन न करके ट्विटर ने कानूनी सुरक्षा का आधार गंवाया, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया है कि ट्विटर ने नए आईटी नियमों का पालन न करके अपनी कानूनी सुरक्षा का आधार गंवा दिया है,

रिपोर्ट के अनुसार देश में नए आईटी नियम 25 मई, 2021 से लागू हो चुके हैं, लेकिन ट्विटर ही एक ऐसा अकेला प्लेटफॉर्म था जिसने अभी तक उन क़ानूनों को लागू नहीं किया है नए क़ानूनों के लागू न करने के कारण ट्विटर ने भारत में अपनी सुरक्षा को खो दिया हैं.

बता दें कि सरकार ने गुडविल के रूप के 5 जून को ट्विटर को आख़री पत्र लिख कर तुरंत नए नियमों के पालन की सलाह दी थी. जिसके जवाब में ट्विटर ने 6 जून को एक पत्र लिखकर कहा था कि एक सप्ताह में वो चीफ़ कम्प्लायन्स ऑफ़िसर नियुक्त करेंगे, लेकिन ये भी नहीं किया.

हालांकि, ट्विटर का कहना है कि कंपनी ने अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ जल्द ही ब्यौरा साझा किया जाएगा. साथ ही ट्विटर प्रवक्ता ने एक बयान देते हुए ये भी कहा था में कहा कि नए दिशा-निर्देशों का पालन करने की हर कोशिश जारी है. लेकिन अभी तक नए क़ानूनों के लागू न होने के कारण ये कार्यवाई की गई है
ग़ौर तलब है कि ट्विटर आईटी अधिनियम की धारा 90 के तहत सुरक्षित शील्ड खोने वाली पहली अमेरिकी कंपनी बन गई है।

बता दें कि फरवरी में भारत सरकार ने इंटरनेट मीडिया के लिए नए नियम जारी किए, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को नए नियमों का पालन करने के लिए 25 मई तक का समय दिया। हालांकि ट्विटर पर सिर्फ बहाने ही नजर आए। सरकार ने 5 जून को अंतिम चेतावनी जारी की थी, लेकिन उसके बाद भी ट्विटर ने नियमों का पालन नहीं किया जिससे ये स्पष्ट है कि ये कार्रवाई की गई है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles