ट्विटर ने हाई कोर्ट को बताया कि वो नए आईटी नियमों का पालन कर रहा

ट्विटर ने हाई कोर्ट को बताया कि वो नए आईटी नियमों का पालन कर रहा, भारत के आईटी नियमों के उल्लंघन का आरोप झेल रहे ट्विटर इंडिया को दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि ट्विटर को नए आईटी नियमों का पालन करना होगा जिसके बाद ट्विटर के तेवर नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं साथ ही अब ट्विटर का कहना है कि वो देश के आईटी नियमों का अनुपालन कर रहा है. लेकिन केंद्र सरकार ने ट्विटर के दावे रद्द कर दिया है

दिल्ली उच्च न्यायालय का कहना है कि “अगर केंद्र सरकार की तरफ से नए नियमों पर रोक नहीं लगाई जाती तो ट्विटर को इसका (नियमों) पालन करना ही होगा।”

गौरतलब है कि केंद्र सरकार से लंबे टकराव के बाद आख़िरकार ट्विटर ने नए आईटी नियमों को लागू करने का फैसला लिया है. ट्विटर ने ये जानकारी सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट को दी है. साथ ही ट्विटर ने उच्च न्यायालय को बताया कि उसने आईटी रूल्स, 2021 को लागू कर लिया है और भारत में एक स्थानीय अधिकारी नियुक्ति भी 28 मई से कर दी है, जो स्थानीय शिकायतों का निपटारा करेगा.

द वायर के अनुसार अधिवक्ता आकाश वाजपेयी और मनीष कुमार के माध्यम से दायर अपनी याचिका में आचार्य ने कहा कि उन्हें कथित गैर-अनुपालन के बारे में तब पता चला जब उन्होंने तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा के कुछ ट्वीट्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की।

ट्विटर ने आईटी मंत्रालय से कहा ही कि वो नए दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए तीन महीने बढ़ाने पर विचार करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles