जी -23 खत्म, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में पृथ्वीराज की भागीदारी

जी -23 खत्म, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में पृथ्वीराज की भागीदारी

महाराष्ट्र में इस समय कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा‘ चल रही है। इस बीच लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान और राहुल गांधी एक साथ नजर आए। कांग्रेस के जी-23 नेताओं में पृथ्वीराज का नाम आने के बाद वह महाराष्ट्र की राजनीति में अलग-थलग पड़ गए थे। हालांकि चौहान अब कहते हैं कि जी-23 का भूत अब दफ़्न हो चुका है और ऐसा कोई समूह नहीं था, यह नाम मीडिया ने दिया था। उन्होंने कहा कि वह अक्सर पार्टी से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर पार्टी को लेटर लिखा करते थे, अभी भी लिखता हूँ।

ऐसा ही एक लेटर लीक हुआ था और अचानक से जी-23 ग्रुप सुर्खियों में आ गया था। इतना ही नहीं इसमें शामिल नेताओं के नाम भी सामने आए थे। चौहान ने कहा कि वह कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के सामने 3 मुद्दे रखना चाहते थे। पहला पूर्णकालिक पार्टी अध्यक्ष, दूसरा देश के विभिन्न हिस्सों में चुनावों के दौरान पार्टी को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए कमेटी का चयन, और तीसरा अगर राहुल गांधी अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं तो अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए जाएं। हमारी तीनों मांगें पूरी हो गई हैं और हम सभी ने कांग्रेस के नए अध्यक्ष को बधाई दी।

नांदेड़ में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी और चौहान हाथ जोड़े नजर आए. चव्हाण ने कहा कि उन्होंने नांदेड़ में कांग्रेस के खेमे में राहुल गांधी से मुलाकात की। हमारे साथ पार्टी के अन्य सहयोगी सुशील कुमार शिंदे भी थे। शिविर में चर्चा के बाद, राहुल ने हमें अपनी कार में जाने के लिए कहा। कार में भी हमने यात्रा और उसके परिणामों के बारे में बात की। उसके बाद हम एक साथ तीर्थ यात्रा पर गए। चौहान ने कहा कि उनकी सार्थक चर्चा हुई और वह इससे खुश हैं। उन्होंने कहा कि बहुत दिनों बाद उनसे मेरी आमने-सामने बातचीत हुई। मैं उनसे पहले मिला , फिर हम पार्टी अध्यक्ष से मिलने गए।

भारत जोड़ो यात्रा के उद्देश्य के बारे में पूछे जाने पर, चौहान ने कहा कि राहुल की मंशा मोदी सरकार के खिलाफ ‘जन आंदोलन’ बनाने की थी और उन्होंने ऐसा किया। वह भारत जोड़ो यात्रा को कांग्रेस आधारित आंदोलन नहीं बनाना चाहते। इसलिए वह समाज के सभी वर्गों से भाग लेने की अपील कर रहे थे। यात्रा को भारी प्रतिक्रिया मिल रही है और राहुल को उम्मीद है कि यह यात्रा, मौजूदा सरकार के खिलाफ जन आंदोलन में बदल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles