केंद्र सरकार देश में जाति जनगणना क्यों नहीं करा रही: नीतीश कुमार

केंद्र सरकार देश में जाति जनगणना क्यों नहीं करा रही: नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि जाति आधारित सर्वे का काम पूरा हो गया है और जल्द ही इसे सार्वजनिक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सर्वे समाज के सभी वर्गों के लिए फायदेमंद साबित होगा। उन्होंने बीजेपी को घेरते हुए सवाल किया कि केंद्र आखिर देश में जनगणना क्यों नहीं करा रहा है।

नीतीश कुमार ने कहा, ”मुझे इस बात की परवाह नहीं है कि बीजेपी नेता जाति-आधारित सर्वे पर क्या कह रहे हैं। मैं कह सकता हूं कि जाति-आधारित सर्वे कराने का बीजेपी सहित सभी दलों का सर्वसम्मत निर्णय था। हम शुरुआत से इसके पक्ष में हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कभी भी सर्वे पर रोक नहीं लगाई। इस संबंध में दायर जनहित याचिका को पटना हाईकोर्ट पहले ही खारिज कर चुका है। नीतीश कुमार ने इस दौरान मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि केंद्र देश की जनगणना क्यों नहीं करा रहा है जो हर 10 साल में होती है और 2021 में तय थी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आजकल ‘समाधान यात्रा’ निकाल रहे हैं. उन्होंने यात्रा के दौरा शुक्रवार को कहा कि इस सर्वेक्षण में जाति और समुदाय का विस्तृत रिकॉर्ड तैयार किया जाएगा जिससे उनके विकास में मदद मिलेगी। उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इस सर्वेक्षण से सरकार को गरीब लोगों की मदद के लिए वैज्ञानिक तरीक़े से विकास कार्य करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बीजेपी सरकार की गरीबी विरोधी नीतियों की आलोचना की। तेजस्वी ने कहा कि बीजेपी नहीं चाहती कि जनगणना की जाए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लंबे समय से केंद्र सरकार से राष्ट्रीय स्तर पर जातिगत जनगणना की मांग करते रहे हैं। लेकिन केंद्र सरकार जातिगत जनगणना के लिए पहले ही मना कर चुकी है।

नीतीश कुमार ने कहा कि सभी घरों में जाकर एक-एक बात पूछी जाएगी तभी संख्या सही आएगी। सभी जाति की आर्थिक स्थिति के बारे में भी जानकारी होगी। सर्वेक्षण ऐसा किया जाएगा जिससे सरकार को पूरी जानकारी हो ताकि विकास के लिए और क्या-क्या किया जाना चाहिए यह पता चले। कोई जाति की जगह उप जाति बता देता है. उप जाति लिखा जाना ठीक नहीं है। पूरी ट्रेनिंग दी गई है। अब जाति आधारित जनगणना करने जा रहे हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में शनिवार से शुरू हुई जाति आधारित जनगणना के बारे में कहा कि केंद्र सरकार के इसके लिए तैयार नहीं होने पर राज्य सरकार अपने स्तर पर यह कवायद करा रही है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles