केंद्र ने ट्विटर को भेजा आख़िरी नोटिस, कहा माने नए क़ानून

केंद्र ने ट्विटर को भेजा आख़िरी नोटिस, कहा माने नए क़ानून, सरकार ने नए आईटी नियमों को लेकर माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को अंतिम चेतावनी जारी की है। शनिवार को सरकार ने ट्विटर को एक भारतीय अधिकारी को नियुक्त करने का आखिरी मौका दिया। साथ ही सरकार ने साफ कर दिया है कि कंपनियां ऐसा नहीं करने पर अंजाम भुगतने को तैयार रहेंगी.

ट्विटर ने उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के व्यक्तिगत सत्यापित खाते से नीला बैज हटा दिया है। ट्विटर यूजर्स ने सवाल किया कि उपराष्ट्रपति के निजी हैंडल का सत्यापन क्यों नहीं किया गया। ट्विटर ने उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के व्यक्तिगत हैंडल को फिर से सत्यापित किया है और उपयोगकर्ता की नाराजगी को देखते हुए ब्लू टिक को बहाल कर दिया है।

ये याद किया जा सकता है कि ब्लू बैज को भारत के उपराष्ट्रपति @VPSecretariat के आधिकारिक हैंडल पर रखा गया है। लेकिन ट्विटर ने हाल ही में अपने नीले रंग को सत्यापित करने की प्रक्रिया फिर से शुरू की है और साथ ही पुराने हैंडल को क्रॉस चेक करके नीले बैज को हटाना शुरू कर दिया है। इसके तहत एम वेंकैया नायडू के ट्विटर हैंडल @एमवी वेंकैया नायडू पर अब नीला बैज नहीं दिख रहा है।

ट्विटर के अनुसार, ट्विटर पर नीले सत्यापित बैज लोगों को बताते हैं कि एक प्रामाणिक खाते में जनहित है। ब्लू बैज प्राप्त करने के लिए, आपका खाता प्रामाणिक, उल्लेखनीय और सक्रिय होना चाहिए। इसका उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं के बीच प्रमाणीकरण और विश्वास बनाए रखना है, जिसे ट्विटर के माध्यम से किसी खाते की पहचान की पुष्टि करके सत्यापित किया जा सकता है। ट्विटर के अनुसार, प्रमाणीकरण सार्वजनिक हित में खातों की प्रामाणिकता के बारे में सार्वजनिक रूप से सूचना देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

वर्तमान में, ट्विटर सरकारी कंपनियों, ब्रांडों और गैर-लाभकारी संगठनों, मीडिया संगठनों और पत्रकारों, मनोरंजन, खेल और खेल, श्रमिकों, प्रशासकों और अन्य उपयोगकर्ताओं के विशिष्ट खातों की पुष्टि करता है। कहा जा रहा है कि इस ब्लू टिक का मकसद उपभोक्ताओं के बीच विश्वास पैदा करना है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार पिछले महीने, भाजपा नेताओं द्वारा पोस्ट के “हेरफेर मीडिया” के रूप में ट्विटर के वर्गीकरण को सरकार से तीखी प्रतिक्रिया मिली थी। विवाद विवाद के बाद दिल्ली पुलिस ने ट्विटर के ऑफिस का दौरा किया था जिसके बाद ट्विटर ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और भारत में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles