कांग्रेस की चुनावी तैयारियां तेज, 60 उम्मीदवारों के नाम फाइनल

कांग्रेस की चुनावी तैयारियां तेज, 60 उम्मीदवारों के नाम फाइनल

हैदराबाद: प्रस्तावित तेलंगाना विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए आखिरी लड़ाई की तरह है. कांग्रेस आलाकमान ने कल तेलंगाना के वरिष्ठ नेताओं के साथ चुनावी रणनीति बैठक की, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि तेलंगाना में सत्ता में वापसी पार्टी के लिए “करो या मरो” की तरह है। 2014 में अलग तेलंगाना राज्य के गठन के बाद से, बीआरएस ने लगातार दो चुनाव जीतकर सत्ता में दस साल पूरे कर लिए हैं।

कांग्रेस द्वारा संसद में अलग तेलंगाना बिल पारित करने के बावजूद, तेलंगाना के लोगों ने कांग्रेस का समर्थन नहीं किया और संघर्षरत केसीआर को सत्ता सौंप दी। अब जब कांग्रेस पार्टी को सत्ता में वापसी की उम्मीद है तो उसने सभी पूर्व नेताओं की घर वापसी की कोशिशें शुरू कर दी हैं। 2014 में हार के बाद कई वरिष्ठ नेता बीआरएस में शामिल हो गए थे।

119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा में, केसीआर ने 2014 और फिर 2018 में बहुमत हासिल किया, और कांग्रेस पार्टी विपक्ष की स्थिति हासिल करने में विफल रही। लगभग 13 निर्वाचित कांग्रेस विधायक बीआरएस में शामिल हो गए थे। कांग्रेस ने 2014 के विधानसभा चुनावों में 21 सीटें और 2018 में 19 सीटें जीतीं, लेकिन दोनों मौकों पर बीआरएस ने बड़े पैमाने पर दलबदल को प्रोत्साहित करके कांग्रेस को कमजोर कर दिया।

अब जब कर्नाटक में जीत के बाद तेलंगाना में कांग्रेस का मनोबल ऊंचा है तो पार्टी आलाकमान ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि हर विधानसभा क्षेत्र में मजबूत और लोकप्रिय नेताओं की सूची तैयार की जा रही है और जनता की पसंद वाले नेता को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस हाईकमान ने चुनाव रणनीतिकार सुनील कंगुलु की रिपोर्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करने का फैसला किया है।

बताया जा रहा है कि उम्मीदवारों की पहली सूची जुलाई में जारी की जाएगी. ये वो विधानसभा क्षेत्र हैं जहां उम्मीदवारों के मुद्दे पर कोई मतभेद नहीं है। कांग्रेस पार्टी द्वारा जुलाई में वरिष्ठ नेताओं के विधानसभा क्षेत्रों की सूची जारी कर चुनावी माहौल गर्माने की उम्मीद है। तेलंगाना में पार्टी के स्टार प्रचारक कॉम्टे रेड्डी वेंकट रेड्डी ने कहा कि जुलाई में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की जा रही है।

पहली सूची जारी होने से कैडर का मनोबल बढ़ेगा !

इस बीच, सदस्य परिषद जीवन रेड्डी ने कहा कि 60 विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों का चयन कर लिया गया है और जल्द ही नामों की घोषणा की जाएगी। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे सामान्य सीटों पर एससी, एसटी और बीसी नेताओं को उम्मीदवार बनाने पर सहमत हो गए हैं। वेंकट रेड्डी ने कहा कि उनका इरादा विधानसभा चुनाव लड़ने का है।

उन्होंने अपने भाई राजगोपाल रेड्डी की घर वापसी पर टिप्पणी करने से परहेज किया और कहा कि उन्हें राजगोपाल रेड्डी के फैसले की जानकारी नहीं है। राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात के बाद तेलंगाना के नेता काफी उत्साहित नजर आए। हाईकमान ने नेताओं को एकजुटता का पाठ पढ़ाया और अनुशासनहीनता की स्थिति में कार्रवाई की चेतावनी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles