कांग्रेस का तंज़: गिरता रुपया पीएम मोदी की उम्र पार कर ही चुका

कांग्रेस का तंज़: गिरता रुपया पीएम मोदी की उम्र पार कर ही चुका

भारतीय रुपए की गिरती कीमत को लेकर देश में एक नई बहस छिड़ गई है अंतरराष्ट्रीय बजार अन्य मुद्राओं से मुकाबले रुपये की क़ीमत तेज़ी से नीचे आ रही है जिस पर विपक्ष ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्विटर पर अपना बयान शेयर किया जिसमे उन्होंने कहा” गिरता रुपया मोदी सरकार की साख की तरह है. वो पीएम मोदी की उम्र तो पार कर ही चुका है. लेकिन जिस तेजी से गिर रहा है, वो जल्द ही मार्गदर्शक मंडल के लिए तय उम्र की सीमा भी पार कर लेगा.”

कांग्रेस नेता केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि ” देश में बढ़ती आर्थिक असमानता के चलते 142 सबसे बड़े अमीरों की सम्पति तो एक साल में 30 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई पर देश के 84 प्रतिशत घरों की आय घट गई. 15 लाख हर खाते में आना तो दूर, बचत का पैसा भी लुट गया. गर्त में गिरती अर्थव्यवस्था के चलते एक अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले हमारे रुपये की कीमत गिर कर 77.56 हो गई, जो 75 साल में सबसे बड़ी गिरावट है. दूसरी ओर देश का कर्ज जो साल 2014 में 55 लाख करोड़ रुपये था वो उससे बढ़ कर साल 2022 में 135 लाख करोड़ हो गया.”

सुरजेवाला ने ये अपनी वीडियो में कहा, ” मोदी सरकार हर रोज 4,000 करोड़ रुपये का कर्ज लेती है. देश के हर नागरिक पर एक लाख रुपये का कर्ज है. महंगाई ने आम जनजीवन नर्क बना रखा है. साल 2014 में 410 रुपये में मिलने वाला रसोई गैस सिलेंडर अब एक हजार का हो गया, जो पेट्रोल 2014 में पेट्रोल 71 रुपये लीटर पर था, आज 105.41 रुपये लीटर हो गया, डीज़ल 56 से 95.87 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया. अकेले पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगा मोदी सरकार ने तो 27 लाख करोड़ रुपये कमाए, पर जनता को क्या मिला?”

सुरजेवाला ने ये भी कहा कि पेट्रोल डीज़ल के अलावा रोज़ाना इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ें भी आसमान छू रही हैं देश में बेरोज़गारी की दर आठ प्रतिशत से अधिक है. भारत सरकार, सरकारी उपक्रमों व प्रांतीय सरकारों में मिलाकर 30 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं. सेनाओं में 2,55,000 पद खाली हैं. निजी क्षेत्र में लघु और छोटे उद्योग तालाबंदी की कगार पर हैं. दो करोड़ रोजगार हर साल देना तो दूर, करोड़ों रोजगार चले गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles