उपचुनाव: घोसी में सपा आगे, त्रिपुरा मैं बीजेपी दोनों सीटें जीतीं

उपचुनाव: घोसी में सपा आगे, त्रिपुरा मैं बीजेपी दोनों सीटें जीतीं

समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा क्षेत्र में शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पीछे चल रही है। रुझानों के मुताबिक उत्तराखंड के बागेश्वर में बीजेपी आगे है जबकि पश्चिम बंगाल में टीएमसी आगे है।

जिन सीटों पर उपचुनाव को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ और बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के बीच पहली परीक्षा बताया जा रहा है, उसके नतीजे आने लगे हैं। त्रिपुरा में बीजेपी ने दोनों सीटों पर आसानी से जीत दर्ज की है। इधर, कांग्रेस ने केरल के पुथुप्पल्ली में अपने उम्मीदवार चांडी ओमन के साथ बढ़त हासिल कर ली है।

इस चुनाव को दोनों गठबंधनों के लिए अहम माना जा रहा है क्योंकि अगले कुछ महीनों में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं और फिर अगले साल लोकसभा चुनाव।

झारखंड के डुमरी, केरल के पुथुपल्ली, त्रिपुरा के बॉक्सानगर और धनपुर, उत्तराखंड के बागेश्वर, उत्तर प्रदेश के घोसी और पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में 5 सितंबर को उपचुनाव हुए थे। पांच सीटों पर मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव की ज़रूरत थी, जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को इंडिया और एनडीए की पहली लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है। भाजपा और सपा के बीच यहां कांटे की टक्कर है। घोसी विधानसभा उपचुनाव सपा के दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के कारण जरूरी हो गया था, जो भाजपा में चले गए।

ओबीसी नेता भाजपा में लौट आए और पार्टी ने उन्हें घोसी उपचुनाव लड़ने के लिए चुना। इस बार चौहान का मुकाबला सपा के सुधाकर सिंह से है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने चौहान के लिए प्रचार किया।

प्रदेश में हाल के वर्षों में यह पहला विधानसभा उपचुनाव है जो इतना हाई प्रोफाइल बन गया। ‘इंडिया’ के घटक दलों- राष्ट्रीय लोकदल, अपना दल पल्लवी पटेल ग्रुप के बड़े नेताओं के साथ ही कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल के स्थानीय नेताओं ने घोसी में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी सुधाकर सिंह के लिए पसीना बहाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles