कुंभ मेला और कोरोना पर सरकार की दोहरी नीति

कुंभ मेला और कोरोना पर सरकार की दोहरी नीति

सरकार किस तरह की दोहरी नीति अपनाती है यह इन दो निर्णयों को देखकर ही साफ हो जाता है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 8वीं तक के स्कूल 24 से 31 मार्च तक बंद रहेंगे ….साफ है कारण कोरोना ही है…… भीड़ भाड़ से बचने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। हिमाचल प्रदेश में भी तमाम छोटे बड़े मेले प्रतिबंधित कर दिए गए हैं।
लेकिन … दोनों प्रदेशों से लगे हुए उत्तराखंड के हरिद्वार में दुनिया का सबसे बड़ा मेला लग रहा है। जहाँ मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लाने की बाध्यता को भी हटा लिया है।

कल कुम्भ मेले के संदर्भ में देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक रिपोर्ट को जारी कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली है।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कह रहे है कि उत्तराखंड दौरे पर गई उच्च स्तरीय केंद्रीय टीम द्वारा कुंभ मेले के दौरान कोरोना संक्रमण फैलने को लेकर चिंता जाहिर की गई है। उन्होंने उत्तराखंड के मुख्य सचिव को एक पत्र लिखा है जिसमें कुंभ मेले के दौरान कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सख्य कदम उठाए जाने की आवश्यकता बताई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस रिपोर्ट में यह भी कहा है कि केंद्रीय टीम की रिपोर्ट के अनुसार हरिद्वार में हर दिन 10-20 तीर्थयात्री और 10-20 स्थानीय लोग कोरोना पॉजिटिव बताए जा रहे हैं। राज्य को सूचित किया गया है कि हरिद्वार में प्रतिदिन की जाने वाली कोराना जांच पर्याप्त नहीं हैं।

अब बीमारी का RO रेट क्या हैं यह किसी को याद नही दिलाया जाएगा।
अब मीडिया दिखाएगा कि जनता तीरथ सिंह की भी वाह वाह कर रही है क्योंकि उन्होंने कुंभ मेला लगने दिया जो हिन्दुओ की आस्था का प्रतीक है।
मीडिया दिखाएगा कि जनता योगी आदित्यनाथ की भी वाह वाह कर रही है क्योंकि उन्होंने कोरोना के संदर्भ में त्वरित फैसले लिए हैं।
अब मीडिया यह भी दिखाएगा कि जनता मोदीजी की भी वाह वाह कर रही है कि उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए कड़े कदम भी उठाए हैं।
लेकिन हम कब समझेंगें कि हमे बेवकूफ बनाया जा रहा है…..?

रिज़वान हैदर की क़लम से…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles