पता नहीं किस देश का विज्ञान और वैज्ञानिक सही है ?

पता नहीं किस देश का विज्ञान और वैज्ञानिक सही है ?, कल भारत में जहां कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच के अंतराल को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की घोषणा की वही आज ब्रिटेन ने अपने यहाँ कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज का समय 12 से घटाकर 8 सप्ताह कर दिया है।

मतलब कमाल हो गया है !………

भारत में डोज का समय बढ़ने पर एनटीएजीआई के विशेषज्ञ समूह ने कहा ”मौजूदा साक्ष्यों, खासकर ब्रिटेन से मिले साक्ष्यों के आधार पर कोविड-19 कामकाजी समूह कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते करने पर सहमत हुआ है।”

वही ब्रिटेन ने यह कहा कि इस अवधि को हमने इसलिए छोटा करने का फैसला किया ताकि भारत में उत्पन्न हुए वायरस के B.1.617 वेरियंट के प्रसार के बारे में चिंताओं को दूर किया जा सके, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि “हमने पिछले सोमवार से उत्तरी इंग्लैंड और लंदन के कुछ हिस्सों में B.1.617 वेरिएन्ट के बड़े समूहों को देखा है। हमारा मानना ​​है कि यह वेरिएन्ट पिछले वाले की तुलना में अधिक तेजी से फैलता है । इसलिए टीकाकरण की रफ़्तार को बढ़ाना जरूरी है

यानि टीका एक ही है !……एक देश बोल रहा है कि हम देर से लगाएंगे दूसरा देश बोल रहा है कि हम और जल्दी लगाएंगे। …..और दोनों ही देश एक दूसरे के नाम पर यह काम कर रहे है ….दोनों ही देश विज्ञान के नाम पर यह काम कर रहे है

गजब ही है !………

गिरीश मालवीय की फेसबुक वॉल से

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये लेखक के निजी विचार हैं। आलेख में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए IscPress उत्तरदायी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles