यूएई के कड़े रुख़ के बाद बदला अमेरिका,F-35 युद्धक विमान देने पर सहमत

यूएई के कड़े रुख़ के बाद बदला अमेरिका,F-35 युद्धक विमान देने पर सहमत संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को घोषणा की कि वह संयुक्त अरब अमीरात को F-35 युद्धक विमान और ड्रोन बेचने के लिए तैयार है। यह घोषणा अमेरिका ने उस समय कि जबकि अबू धाबी ने वाशिंगटन को बताया कि वह संयुक्त अरब अमीरात सहित 23 अरब डॉलर के सौदे पर बातचीत को निलंबित कर रहा है।

यूएई द्वारा पिछले साल इस्राईल के साथ संबंध स्थापित करने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। लेकिन वाशिंगटन में चिंताओं के बीच बिक्री वृद्धि धीमी हो गई है, जिसमें एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार चीन के साथ खाड़ी अरब राज्य के संबंध शामिल हैं।

यूएई के एक अधिकारी ने बुधवार को रॉयटर्स को बताया कि संयुक्त अरब अमीरात ने संयुक्त राज्य अमेरिका को सूचित किया है कि वह F-35 युद्धक विमान  के लिए वार्ता स्थगित कर देगा। लॉकहीड मार्टिन (LMT.N) द्वारा संयुक्त अरब अमीरात को बनाए गए 50 F-35 युद्धक विमानों की बिक्री देश में Huawei 5G तकनीक के उपयोग सहित अबू धाबी के चीन के साथ संबंधों पर वाशिंगटन में चिंताओं के बीच धीमी हो गई थी।

यूएई के अधिकारी ने कहा कि अमेरिका उन्नत रक्षा आवश्यकताओं के लिए संयुक्त अरब अमीरात का पसंदीदा प्रदाता बना हुआ है और भविष्य में F-35 युद्धक विमान के लिए चर्चा फिर से शुरू की जा सकती है। स्थिति से परिचित लोगों ने जनवरी में रॉयटर्स को बताया कि संयुक्त अरब अमीरात ने F-35 युद्धक विमानों और 18 सशस्त्र ड्रोन खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles