डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी वेबसाइट में एक नया प्लेटफार्म लॉन्च किया

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी वेबसाइट में एक नया प्लेटफार्म लॉन्च किया, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स के प्रतिबंधित होने के आधार पर वेबसाइट पर एक नया स्थान लॉन्च किया, जहां पर वो उन संदेशों को पोस्ट कर सकते हैं जिन्हें वो ट्विटर, फेसबुक तथा उन साइटों पर साझा करते थे जहां वो अभी तक प्रतिबंधित हैं।

ट्विटर फेसबुक और यूट्यूब पर ट्रम्प ने अनिश्चितकालीन निलंबन के बरकरार रखने के फैसले से एक दिन पहले ट्रम्प ने ये कदम उठाया है।

बताते चले कि ट्रम्प और उनके समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल के 6 जनवरी के घातक हमले के बाद ट्रम्प के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर रोक लगा दी गई थी।

ट्रम्प के वरिष्ठ सलाहकार, जेसन मिलर ने एक ट्वीट में ट्रम्प के साइट पर एक प्लेटफार्म को लॉन्च करने के बारे में लिखा कि ट्रम्प ने अपनी साइट पर एक प्लेटफार्म लॉन्च करने की योजना बनाई है, उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म नहीं हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे पास जल्दी ही इसके लिए अतिरिक्त जानकारी होगी।”

रायटर्स के अनुसार इस प्लेटफार्म को “फ्रॉम द डेस्क ऑफ डोनाल्ड जे ट्रम्प” के नाम से बनाया गया है और इसमें डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पोस्ट की गई पोस्ट को शेयर और पसंद किया जा सकता है। इस मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा कि ये प्लेटफार्म ट्रम्प के पूर्व अभियान प्रबंधक ब्रैड पार्स्क द्वारा बनाई गई डिजिटल सेवा कंपनी कैम्पेन न्यूक्लियस द्वारा बनाया गया था।

साइट पर मौजूद पोस्ट्स में ट्रम्प के झूठे दावे को भी दोहराया कि वह व्यापक मतदाता धोखाधड़ी के कारण 2020 का चुनाव हार गए।

बता दें ट्रम्प ने ट्विटर और फेसबुक पर विवादित पोस्ट को हटा दिया था और उन पर सोशल मीडिया पर लगे प्रतिबंधों को हटाने की कोशिश की थी ।

ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा कि वेबसाइट पर बनाए गए प्लेटफार्म से कुछ भी साझा करने की अनुमति तब ही दी जाएगी जब तक वह सामग्री ट्विटर के नियमों को न तोड़ती हो ।

अभी तक इस बारे में फेसबुक की तरफ से कोई बयान नहीं आया है कि साइट पर बने प्लेटफार्म से पोस्ट साझा करने को लेकर उसका क्या विचार है ?

ग़ौर तलब है कि ट्विटर पर ट्रम्प के 88 मिलियन फोल्लोवेर्स थे, लेकिन इसके बावजूद ट्विटर के नियमों के खिलाफ पोस्ट करने के कारण उनके ट्विटर अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया गया है इसी तरह से ट्रम्प के अकाउंट को फेसबुक और यूट्यूब पर भी प्रतिबंधित किया गया है YouTube का कहना है कि वो ट्रम्प के चैनल को तब ही बहाल करेगा जब उनकी पोस्ट से हिंसा का जोखिम कम हो गया हो ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles