जो बाइडन को जल्द ही पुतिन से मुलाकात की उम्मीद

जो बाइडन को जल्द ही पुतिन से मुलाकात की उम्मीद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मै आशा करता हूँ कि जल्द ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात हो सकेगी और व्हाइट हाउस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच चल रहे मतभेदों को मुलाकात से पहले ही हल करने की आवश्यकता नहीं है।

अमेरिकी न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के अनुसार जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि वह रूस के यूक्रेन के पास सैन्य बलों के निर्माण के बावजूद पुतिन से मिलना चाहते थे। उन्होंने कहा, “यह मेरी आमने सामने वाली मुलाकात की इच्छा पर असर नहीं करता है, और आपने देखा है कि उसके पास पहले अधिक सैनिक थे लेकिन अब उसने अपने सैनिकों को वापस ले लिया है,” तथा मुलाकात के लिए अभी हमारे पास कोई विशिष्ट समय या स्थान नहीं है।”

बाइडन और उनके सलाहकार किसी तीसरे देश में पुतिन के साथ यह मुलाकात करना चाहते हैं, आपको यह भी बताते चले कि अमेरिकी राष्ट्रपति जून के मध्य में ब्रिटेन में साथ बैठक के लिए यूरोप में होंगें और ब्रसेल्स में नाटो सहयोगियों के साथ भी बातचीत करेगें।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने संवाददाताओं से कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान रूसियों के साथ बातचीत जारी है, “जिसमे हम स्थान, समय, एजेंडा, सभी बारीकियों के बारे में सवालों के माध्यम से काम कर रहे है जो हमेशा ही एक कर्मचारी स्तर पर होता आया है । यह वास्तव में उनके ऊपर है कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं,”

वही दूसरी तरफ रूसी पक्ष ने भी आधिकारिक तौर पर प्रस्तावित मुलाकात के लिए सहमति व्यक्त की है और कहा रूस भी पुतिन-बाइडन बैठक की संभावना पर गौर कर रहा है तथा हम स्थिति का विश्लेषण कर रहे हैं, ”

संयुक्त राज्य अमेरिका को रूस के साथ कई शिकायतें हैं, जिसमें जेल में बंद क्रेमलिन आलोचक अलेक्सी नवालनी का इलाज भी शामिल है। लेकिन साकी ने कहा कि इन शिकायतों को बाइडन-पुतिन शिखर सम्मेलन से पहले हल करने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि मानवाधिकार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जैसे सभी मूल्य मुद्दों को राज्य के अध्यक्ष सचिव एंटोनी ब्लिंकेन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने अपने समकक्षों के साथ उठाया है। लेकिन एक चर्चा और एक बैठक के निमंत्रण को इस शर्त के साथ पेश नहीं किया जाता कि हर मुद्दे को पहले ही से हल कर लिया जाए। हमें उम्मीद है कि हम अभी भी असहमति जारी रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles