ईरान परमाणु मामले में अमेरिका के साथ खेल रहा खेल

ईरान परमाणु मामले में अमेरिका के साथ खेल रहा खेल, ईरान परमाणु मामले में अमेरिका के साथ खेल रहा खेल रविवार को इस्लामिक रिपब्लिक ने कहा कि वह अपने परमाणु स्थलों तक अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के निरीक्षकों की पहुंच को समाप्त कर रहा है। एक दिन बाद, IAEA प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने घोषणा की कि ईरान एक महीने के लिए इसे अनुमति देने के लिए सहमत हो गया है … ईरान की बढ़ी हुई परमाणु गतिविधि की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, “मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि यह सब ठीक नहीं है।

टाइम्स न्यूयार्क  के अनुसार ईरान ने पिछले साल यूरोप द्वारा प्रतिबंधों से राहत नहीं देने पर निरीक्षण पूरी तरह से बंद करने की धमकी दी थी। इस बीच, तेहरान ने यूरेनियम धातु का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसका नागरिक उपयोग शून्य है।

इस सप्ताह वियना में परमाणु वार्ता फिर से शुरू होने के बाद देश का नवीनतम रूप सामने आता है। ईरान के IAEA प्रतिनिधि ने कहा, “हम बातचीत करने वाले देशों को सलाह देते हैं कि व्यावहारिक और योग्य तरीके से प्रतिबंधों को पूरी तरह से उठाने के लिए ईरान द्वारा प्रदान किए गए अतिरिक्त शुभ अवसर से पूरा फायदा उठाए।

राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने एबीसी न्यूज पर रविवार को स्वीकार किया कि यह शासन दुष्ट है उनका कहना है कि “ईरान कई गतिविधियों में शामिल है, जिसमें चरमपंथी समूहों को वित्त पोषण करना, आतंकवाद का अधिक व्यापक रूप से समर्थन करना, बहुत खतरनाक नीतियों का समर्थन करना इत्यादि शामिल है जो पूरे मध्य पूर्व को अस्थिर करने वाली कार्रवाई कर रहे हैं।” लेकिन टीम बिडेन अभी भी प्रतिबंधों को उठाने और ईरान को इन अपराधों को करने के लिए अधिक धन तक पहुंच प्रदान करने के लिए तैयार है।
ब्लिंकन ने कहा, “पहली चीज जो हमें करने की ज़रूरत है वह है परमाणु समस्या को वापस बॉक्स में रखना,” परमाणु समझौते पर बहस करना एक शुरुआत होगी जिससे ईरान को अन्य मुद्दों को भी उठाने का मौका मिल जाएगा।

ईरान ने ओबामा से परमाणु समझौते के लिए ली गई धनराशि को अपने स्वयं के गरीब लोगों की मदद करने के लिए नहीं बल्कि अपने सैन्य और आतंकवादी गतिविधियों के पीछे खर्च किया। और यह समझौता ने इसे एक हथियार बनाने से भी नहीं रोक् सका , लेकिन एक के बाद एक ईरानी बम को वैध बनाने में सबसे अधिक देरी हुई। इजराईली नागरिकों पर हमास का हालिया हमला इस बात की याद दिलाता है कि ईरान एक नए परमाणु समझौते के तहत क्या क्या करेगा। क्या राष्ट्रपति जो बिडेन कोई ध्यान दे रहे है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles