अमेरिका, एक महीने मे हुई गोलाबारी की घटना मे 150 लोगों ने जान गंवाई

अमेरिका, एक महीने मे हुई गोलाबारी की घटना मे 150 लोगों ने जान गंवाई

गन वायलेंस विभाग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, चार जुलाई सप्ताहांत के दौरान देश भर में 400 से अधिक गोलीबारी के मामले सामने आए और इस बंदूक हिंसा में कम से कम 150 लोग मारे गए। बड़े शहरों में हिंसक अपराध में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। इस डेटा में शुक्रवार से रविवार तक 72 घंटे की अवधि में राष्ट्रीय स्तर पर गोलीबारी की घटनाओं और बंदूक हिंसा पीड़ितों की संख्या शामिल है, और यह अभी भी अपडेट हो रहा है।

न्यूयॉर्क में, बंदूक हिंसा का इतनी तेजी से बढ़ता स्तर पहले कभी नही देखा गया। NYPD के अनुसार, 4 जुलाई को, शहर में 12 गोलीबारी की घटनाए घटित हुई जिसमें 13 पीड़ित शामिल थे, जबकि पिछले साल इसी अवधि में गोलीबारी की आठ घटनाए दर्ज हुई थी और केवल आठ ही पीड़ित थे। इस साल अब तक, न्यूयॉर्क में बंदूक हिंसा की घटनाओं में लगभग 40% की वृद्धि हुई है, जिसमें 767 गोलीबारी और 885 पीड़ित हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार  शिकागो में, पुलिस अधीक्षक डेविड ब्राउन ने चिंता व्यक्त की कि यह सप्ताहांत पुलिस के लिए वर्ष का सबसे चुनौतीपूर्ण सप्ताहांत रहा। शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक हुई गोलीबारी में 83 लोगों को गोली मार दी गई जिसमें 14 लोगों की तो मृत्यु भी हो गई। रविवार दोपहर घायल होने वालों में एक 5 साल की बच्ची और सोमवार की सुबह घायल होने वालों में एक 6 साल की बच्ची भी शामिल है।

सीएनएन से जुड़े डब्ल्यूएलएस ने बताया कि मारे गए 14 लोगों में से एक इलिनोइस आर्मी नेशनल गार्ड का सदस्य था। उनके परिवार ने सोशल मीडिया पर उनकी पहचान क्रिस कार्वाजल के रूप में की। लेफ्टिनेंट कर्नल ब्रैड लीटन ने सीएनएन को पुष्टि की कि कार्वाजल को इलिनोइस आर्मी नेशनल गार्ड की कंपनी एल, रिक्रूटमेंट सस्टेनमेंट प्रोग्राम, रिक्रूटिंग एंड रिटेंशन बटालियन को सौंपा गया था। कार्वाजल इलिनोइस नेशनल गार्ड के लिए नया था और उसे परिवहन विभाग जाना था। उसने हाल ही में सेना का बुनियादी प्रशिक्षण पूरा किया था।

हिंसक अपराध में वृद्धि होने वाले अन्य शहरों के विपरीत, शिकागो में जून के दौरान हत्या की दर 2020 की तुलना में 2% कम है। पीड़ितों की संख्या अभी भी 14% अधिक है। शिकागो में पिछले साल की तुलना में हत्याओं में 20% की गिरावट शूटिंग में 13% की गिरावट और शूटिंग पीड़ितों में 8% की कमी देखी गई।

कोब काउंटी पुलिस के अनुसार, अटलांटा में, गोल्फ पेशेवर 41 वर्षीय जीन सिल्लर को शनिवार को एक कंट्री क्लब में सिर पर गोली मार दी गई थी जिसे घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस अभी भी आरोपी की तलाश कर रही है, जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है।

पुलिस के अनुसार रविवार की सुबह फोर्ट वर्थ, टेक्सास में एक कार वॉश के पास पुरुषों के एक समूह के बीच एक बहस के बाद एक ने “लोगों के समूहों की ओर” फायरिंग शुरू कर दी और इस गोलीबारी में आठ लोग घायल हो गए।पुलिस ने कहा कि ज्यादातर पीड़ितों की हालत स्थिर है और माना जा रहा है कि वे निर्दोष हैं।

नॉरफ़ॉक पुलिस के अनुसार, वर्जीनिया के नॉरफ़ॉक में, शुक्रवार दोपहर चार बच्चों को गोली मार दी गई, जिसमें एक 6 वर्षीय लड़की भी शामिल है, जिसे शुरू में जानलेवा चोटों के बारे में बताया गया था, लेकिन अब उसकी स्थिति स्थिर है। पीड़ितों में एक 14 वर्षीय लड़का, एक 16 वर्षीय लड़की और एक 16 वर्षीय लड़का भी शामिल है, जिनके पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है। नॉरफ़ॉक पुलिस ने कहा कि जासूसों ने शूटिंग के सिलसिले में एक 15 वर्षीय लड़के को गिरफ्तार किया है और आरोपित किया है।

टोलेडो पुलिस के अनुसार, ओहियो में रविवार रात कई सौ लोगों ने भाग लिया जिसमे अचानक शूटिंग शुरू हो गई इसमें काफी लोग घायल हो गए। टोलेडो के पुलिस प्रमुख जॉर्ज क्राल के अनुसार, उपचार के लिए मिशिगन विश्वविद्यालय के अस्पताल ले जाने के बाद एक 17 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। दो पीड़ितों में एक 51 और एक 19 वर्षीय, की हालत गंभीर है, क्राल ने कहा, और घायल हुए अन्य नौ लोगों की हालत स्थिर है, उनकी उम्र 11 साल से लेकर 19 साल के बीच है।

ओहियो के सिनसिनाटी में पुलिस ने कहा कि रविवार देर रात एक पार्क में छुट्टी मनाने के दौरान हुई गोलीबारी में 16 और 19 साल के दो पुरुषों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। सिनसिनाटी के पुलिस प्रमुख एलियट इसहाक ने सोमवार को एक समाचार ब्रीफिंग में कहा कि दो व्यक्तियों में पहले लड़ाई झगड़ा हुआ, बाद में बात बिगड़ने पर गोलियां चलने लगी जिसमे काफी लोग घायल हुए।

इसहाक ने बताया कि गोलीबारी में 16 और 17 साल की दो लड़कियां और 15 साल का एक लड़का घायल हो गया। इसहाक ने कहा कि 17 वर्षीय लड़की की हालत गंभीर है और उसकी पीठ में गोली लगी है, जबकि अन्य दो पीड़ितों को जो गोलियां लगी हैं वह जानलेवा नहीं हैं।

डलास में, पुलिस ने 4 जुलाई को दो अलग-अलग गोलीबारी का जवाब दिया, जिनमें से एक में पांच लोग शामिल थे जिन्हें गोली मार दी गई थी। पुलिस ने कहा कि तीन पीड़ितों को पास के अस्पताल ले जाने के बाद मृत घोषित कर दिया गया।
डलास पुलिस के अनुसार एक अन्य घटना में एक 61 वर्षीय व्यक्ति की गोली लगने के बाद स्थानीय अस्पताल में मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles