शिखर सम्मलेन में पुतिन और बाइडन से हो सकती है मुलाक़ात

शिखर सम्मलेन में पुतिन और बाइडन से हो सकती है मुलाक़ात, रूस के संप्रभु धन कोष आरडीआईएफ के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने शुक्रवार को सीएनबीसी को बताया कि आने वाला यूएस-रूस शिखर सम्मेलन दोनों देशों के बीच खराब संबंधों को पुनर्जीवित करने की कोशिश में एक महत्वपूर्ण क़दम होगा।

राष्ट्रपति जो बाइडनकी 16 जून को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपने पदभार संभालने के बाद ये पहली आमने-सामने की बैठक होगी। शिखर सम्मेलन प्रतिबंधों और चुनावी हस्तक्षेप, मानवाधिकारों के उल्लंघन, मध्य पूर्व पर मतभेद और कई अन्य मुद्दों के आरोपों के बीच होता है।

मित्रीव ने सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में सीएनबीसी के हैडली गैंबल को बताया, “मैं अमेरिका-रूस संबंधों की तुलना गिरते हुए चाकू से करता हूं और हमें इस चाकू को तब तक पकड़ने की जरूरत है जब तक कि ये ज़मीन पर न गिर जाए।” “बहुत सारे वास्तविक मुद्दे होने के साथ साथ बहुत सारी गलतफहमियां भी हैं जिसको दूर करने के लिए हमें अधिक संवाद शुरू करने की आवश्यकता है, क्योंकि कभी कभी बहुत सारी गलत धारणाओ के आधार पर निर्णय किए जा रहे होते है।

दोनों पक्षों के बीच नवीनतम वृद्धि में, रूस ने सुझाव दिया है कि यदि यू.एस. नए प्रतिबंध लगाता है तो डॉलर-मूल्यवर्ग के तेल अनुबंधों को खत्म कर दें। इसके अलावा गुरुवार को, वित्त मंत्री एंटोन सिलुआनोव ने पुष्टि की कि अमेरिकी डॉलर की संपत्ति को उसके 186 बिलियन डॉलर के राष्ट्रीय धन कोष से काट दिया जाएगा।

बताते चले कि 2014 में रूस के क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद मास्को और वाशिंगटन के बीच संबंध बिगड़ गए थे , जिसके कारण अमेरिकी प्रतिबंध लगे। लेकिन, रूस के वीटीबी बैंक के अध्यक्ष एंड्री कोस्टिन के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान संबंध अपने “निम्नतम संभव स्तर” पर पहुंच गया था।

कोस्टिन ने सीएनबीसी को आगामी शिखर सम्मेलन के बारे में बताया, “मुझे थोड़ा संदेह है क्योंकि पिछले अनुभव हमें अत्यधिक प्रोत्साहित नहीं करते हैं, फिर भी यह बहुत अच्छा है कि दोनों नेता मिलेंगे।” उसी कार्यक्रम में शुक्रवार को सीएनबीसी से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि पुतिन और बिडेन “निश्चित रूप से” रिश्ते को खराब नहीं करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles